इज़रायल ने WHO को 24 घंटे में गाजा गोदाम खाली करने के लिए कहने से इनकार किया

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने सोमवार को एक्स पर लिखा: "आज, डब्ल्यूएचओ को इज़रायल रक्षा बलों से अधिसूचना मिली कि हमें 24 घंटे के भीतर दक्षिणी गाजा में अपने चिकित्सा गोदाम से अपनी आपूर्ति हटा देनी चाहिए, क्योंकि जमीनी कार्रवाई इसे उपयोग से बाहर कर देगी."

इज़रायल ने WHO को 24 घंटे में गाजा गोदाम खाली करने के लिए कहने से इनकार किया

प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायली सेना ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन को दक्षिणी गाजा में एक सहायता गोदाम को 24 घंटे के भीतर खाली करने के लिए कहने से इनकार कर दिया. फिलीस्तीनी नागरिक मामलों के लिए जिम्मेदार इजरायली रक्षा मंत्रालय निकाय, सीओजीएटी ने एक्स पर कहा, "सच्चाई यह है कि हमने आपसे गोदामों को खाली करने के लिए नहीं कहा था और हमने संबंधित यूएन प्रतिनिधियों को यह स्पष्ट (और लिखित रूप में) भी किया था." इसमें आगे कहा गया, "UN के एक अधिकारी से हम कम से कम अधिक सटीक होने की उम्मीद करेंगे."

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने सोमवार को एक्स पर लिखा: "आज, डब्ल्यूएचओ को इज़रायल रक्षा बलों से अधिसूचना मिली कि हमें 24 घंटे के भीतर दक्षिणी गाजा में अपने चिकित्सा गोदाम से अपनी आपूर्ति हटा देनी चाहिए, क्योंकि जमीनी कार्रवाई इसे उपयोग से बाहर कर देगी." उन्होंने लिखा, "हम इज़रायल से आदेश वापस लेने और अस्पतालों और मानवीय सुविधाओं सहित नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा के लिए हर संभव उपाय करने की अपील करते हैं."

इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, गाजा से हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल पर एक अभूतपूर्व हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और लगभग 240 को बंधक बना लिया. जवाब में, इज़रायल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई और हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जमीनी हमले के साथ-साथ लगातार हवाई, तोपखाने और नौसैनिक बमबारी की, जिसमें लगभग 15,900 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे.

इजरायल की सेना ने सोमवार को हमास के खिलाफ विस्तारित कार्रवाई के तहत दक्षिणी गाजा में दर्जनों टैंक भेजे, क्योंकि घिरे हुए क्षेत्र में संचार काट दिया गया था. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, गाजा में परिचालन अस्पतालों की संख्या 60 दिनों से भी कम समय में 36 से घटकर 18 हो गई है, जिनमें से तीन केवल बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हैं और अन्य आंशिक सेवाएं प्रदान करते हैं.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, गाजा पट्टी के दक्षिणी भाग में बारह अस्पताल अभी भी चालू हैं. सोमवार को पहले एक संवाददाता सम्मेलन में, पूर्वी भूमध्य सागर के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक, अहमद अल-मंधारी ने कहा कि दक्षिणी गाजा में सैन्य जमीनी अभियानों के तेज होने से हजारों लोगों को स्वास्थ्य देखभाल से वंचित होने का खतरा है. उन्होंने कहा, "हमने देखा कि गाजा के उत्तर में क्या हुआ, यह दक्षिण के लिए एक मॉडल के रूप में काम नहीं कर सकता."

ये भी पढ़ें : ब्रिटेन के PM ने आप्रवासन दर में कटौती के लिए की प्रतिबंधों की घोषणा, अंतरराष्ट्रीय छात्रों केे परिवार लाने पर प्रतिबंध 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : उत्तरी गाजा में दो स्कूलों पर इजरायली हवाई हमले, 50 की मौत: रिपोर्ट