विज्ञापन
This Article is From Aug 04, 2017

इस्राइली पुलिस का नेतन्याहू पर आरोप : भ्रष्टाचार मामले में संदिग्ध हैं प्रधानमंत्री

मजिस्ट्रेट अदालत में दाखिल दस्तावेज में पुलिस ने गुरुवार को पहली बार पुष्टि की है कि नेतन्याहू भ्रष्टाचार के दो मामलों में संदिग्ध हैं, जिनकी जांच चल रही है.

इस्राइली पुलिस का नेतन्याहू पर आरोप : भ्रष्टाचार मामले में संदिग्ध हैं प्रधानमंत्री
इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतनयाहू.
जेरुशलम: इस्राइल की पुलिस ने देश के प्रधानमंत्री पर ही कई आरोप लगा दिए हैं. इनमें प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर रिश्वत लेने, धोखाधड़ी करने और भरोसा तोड़ने सहित कई मामलों में संदिग्ध बताया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मजिस्ट्रेट अदालत में दाखिल दस्तावेज में पुलिस ने गुरुवार को पहली बार पुष्टि की है कि नेतन्याहू भ्रष्टाचार के दो मामलों में संदिग्ध हैं, जिनकी जांच चल रही है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, नेतन्याहू पर इस्राइली-अमेरिकी हॉलीवुड निर्माता अरबपति ऑरनॉन मिलकैन से रिश्वत लेने और एक समाचार पत्र के प्रकाशक को सकारात्मक कवरेज के लिए व्यावसायिक सहायता पहुंचाने का संदेह है.

पुलिस इन मामलों में नेतन्याहू के पूर्व स्टाफ प्रमुख एरि हैरो को गवाह बनाने की कोशिश कर रही है. अदालत द्वारा दिए गए मामले में बयानबाजी न करने के एक आदेश को पुलिस ने जारी किया है जो 17 सितंबर तक प्रभाव में रहेगा. वाल्ला न्यूज साइट के मुताबिक, नेतन्याहू के प्रवक्ता ने इन दावों को झूठा और राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज किया है. प्रवक्ता ने कहा, "हम निराधार दावों को पूरी तरह खारिज करते हैं. सरकार को हटाने का अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है, लेकिन इसका असफल होना तय है और इसका एक साधारण सा कारण है : कुछ भी नहीं निकलेगा क्योंकि कुछ था ही नहीं."

यह भी पढ़ें : जब इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए चलाई जीप

इससे पहले गुरुवार को इजरायल के अटॉर्नी जनरल अविचाई मेनदेलब्लित ने कहा था कि हैरो से बातचीत आगे बढ़ रही है. नेतन्याहू (67) दो मामलों में संदिग्ध हैं. पहला मामला जिसे पुलिस ने 'केस 2000' कहा है, एक बड़े इजरायली समाचार पत्र येदिओत अहारोनो के मालिक के साथ सकारात्मक कवरेज के बदले समाचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को कम करने के बारे में है.

दूसरे मामले 'केस 1000' के तहत नेतन्याहू पर संदेह है कि उन्होंने और उनकी पत्नी सारा ने इजरायली-अमेरिकी व्यवसायी व हॉलीवुड निर्माता ऑरनॉन मिलकैन से महंगे उपहार प्राप्त किए हैं.  
VIDEO : इस्राइल का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

नेतन्याहू कम से कम चार बार पुलिस जांच के दायरे में आ चुके हैं. मार्च में पुलिस प्रमुख रोनी अलशेख ने अनुमान लगाया था कि पुलिस जांच पूरी करने के करीब है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com