भारत में फेक सोशल मीडिया कैंपेन चला रहा है इजराइल से जुड़ा सॉफ्टवेयर: रिपोर्ट में दावा

इजराइली फर्म का ये प्रोजेक्ट दुष्प्रचार उद्योग में व्यापक जांच का हिस्सा है, जिसे फॉरबिडन स्टोरीज द्वारा समन्वित किया गया है. फॉरबिडन स्टोरीज फ्रांस की एक गैर-लाभकारी संस्था है. इसका मिशन मारे गए, धमकी दिए गए या जेल में बंद पत्रकारों के काम को आगे बढ़ाना है.

भारत में फेक सोशल मीडिया कैंपेन चला रहा है इजराइल से जुड़ा सॉफ्टवेयर: रिपोर्ट में दावा

प्रतीकात्मक फोटो.

लंदन:

इजराइल की स्पाई फर्म की टीम पर दुनियाभर में 30 से अधिक देशों के चुनावों में दखल देने का आरोप है. रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली फर्म एक सॉफ्टवेयर के जरिए भारत समेत कई देशों में फेक सोशल मीडिया कैंपेन चला रहा है. यूके के "द गार्डियन" अखबार सहित एक पत्रकार संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय जांच में तथाकथित "टीम जॉर्ज" को लेकर बड़े खुलासे हुए हैं.

इजराइली फर्म का ये प्रोजेक्ट दुष्प्रचार उद्योग में व्यापक जांच का हिस्सा है, जिसे फॉरबिडन स्टोरीज द्वारा समन्वित किया गया है. फॉरबिडन स्टोरीज फ्रांस की एक गैर-लाभकारी संस्था है. इसका मिशन मारे गए, धमकी दिए गए या जेल में बंद पत्रकारों के काम को आगे बढ़ाना है. फॉरबिडन स्टोरीज 55 वर्षीय पत्रकार गौरी लंकेश के काम से प्रेरित थी, जिन्हें 2017 में उनके बेंगलुरु घर के बाहर गोली मार दी गई थी.

'द गार्डियन' ने अपनी रिपोर्ट में पाया कि हत्या से कुछ घंटे पहले गौरी लंकेश अपने आर्टिकल "In the Age of False News" को अंतिम रूप दे रही थीं. इस आर्टिकल में जांच की गई थी कि कैसे तथाकथित झूठ फैलाने वाली ऑनलाइन फैक्ट्रियां भारत में गलत सूचना फैला रही थीं.

आर्टिकल की आखिरी लाइनें उनकी मौत के बाद प्रकाशित हुई थी. इसमें दिवंगत भारतीय पत्रकार ने लिखा: "मैं उन सभी को सलाम करना चाहती हूं जो फर्जी खबरों का पर्दाफाश करते हैं. काश उनमें से और भी होते." टीम जॉर्ज की नवीनतम जांच के लिए अंडरकवर फुटेज को तीन पत्रकारों द्वारा फिल्माया गया था, जिन्होंने संभावित ग्राहकों के रूप में यूनिट से संपर्क किया था.

गुप्त रूप से रिकॉर्ड की गई छह घंटे से अधिक की बैठकों में, हानन और उनकी टीम ने कथित तौर पर बताया कि कैसे वे प्रतिद्वंद्वियों पर खुफिया जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं. इसमें जीमेल और टेलीग्राम अकाउंट्स तक पहुंचने के लिए हैकिंग तकनीकों का इस्तेमाल होता है.

"टीम जॉर्ज" का बॉस ताल हनान है 50 वर्षीय पूर्व इज़राइली ताल हनान विशेष बल का संचालक है. वो कथित रूप से सुरक्षित टेलीग्राम अकाउंट्स, हजारों फेक सोशल मीडिया प्रोफाइल और न्यूज स्टोरीज को 'ट्रिटमेंट' देने में माहिर होने का दावा करता है.

फ्रांस स्थित गैर-लाभकारी संस्था ने 'टीम जॉर्ज' के कारनामों का पर्दाफाश किया है. इसमें फ्रांस के ले मोंडे, जर्मनी के डेर स्पीगल और स्पेन के एल पेस समेत 30 आउटले के पत्रकार शामिल थे. 'द गार्डियन' ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, "टीम जॉर्ज द्वारा बताए गए तरीके और तकनीक बड़े तकनीकी प्लेटफॉर्म के लिए नई चुनौतियां खड़ी करते हैं."

ये भी पढ़ें:-

इजराइली फर्म पर दुनियाभर में 30 से ज्यादा चुनावों को प्रभावित करने का आरोप: रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय मूल की निकी हेली अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए दौड़ में, डोनाल्‍ड ट्रंप को देंगी चुनौती