विज्ञापन

Israel Iran War: ईरान के इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद भारतीय दूतावास ने ये एडवाइजरी जारी की

Iran Israel War: इजरायल में रहने वाले भारतीयों के लिए तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है. साथ ही फोन नंबर भी जारी किए हैं. जानिए हर डिटेल...

Iran Israel War: ईरान के इजरायल पर हमले के बाद भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Iran Attack On Israel: इज़रायल पर ईरान (Iran Israel War) के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद, भारतीय दूतावास (Indian Embassy In Tel Aviv) ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है. दूतावास ने अपनी सलाह में कहा, "कृपया सावधानी बरतें, देश के भीतर अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित जगहों पर रहें. दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है.अगर कोई इमरजेंसी हो तो नीचे दिए फोन नंबरों या ईमेल पर संपर्क करें." 

फोन नंबर:

+972-547520711

+972-543278392

Email: consi.telaviv@mea.gov.in

भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, जिन भारतीय नागरिकों ने अभी तक दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया है, उनसे अनुरोध है कि वे निम्नलिखित लिंक https://forms.gle/ftp3DEXgJwH8XVRdA पर क्लिक कर तत्काल पंजीकरण कराएं.'' मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष को और बढ़ाते हुए मंगलवार को ईरान ने इजरायल पर मिसाइल हमला किया. एक बयान में, आईडीएफ ने बताया कि सभी इजरायली नागरिक वर्तमान में बम शेल्टर्स में हैं.

आईडीएफ ने यह भी कहा कि इजरायली नागरिकों के नरसंहार की योजनाओं का खुलासा होने के बाद हिजबुल्लाह जवाबी कार्रवाई कर रहा है और निर्दोष नागरिकों पर रॉकेटों की बौछार कर रहा है.  टाइम्स ऑफ़ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, इज़रायल पर 102 मिसाइलें दागी गईं हैं, पूरे देश में सायरन बजते रहे.

आईडीएफ ने कहा कि लगभग 10 मिलियन नागरिकों को ईरानी प्रोजेक्टाइल द्वारा निशाना बनाया जा रहा है.

इससे पहले दिन में, आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी ठिकानों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर सीमित, स्थानीय और लक्षित जमीनी हमले शुरू किए. सीमा के पास के गांवों में स्थित ये लक्ष्य उत्तरी इज़रायल में इजरायली समुदायों के लिए तत्काल खतरा पैदा करते हैं. आईडीएफ ने कहा कि ये ऑपरेशन जनरल स्टाफ और उत्तरी कमान द्वारा विकसित सावधानीपूर्वक नियोजित रणनीति का हिस्सा हैं, जिसके लिए आईडीएफ सैनिक हाल के महीनों में प्रशिक्षण ले रहे हैं.

इज़रायली वायु सेना और आईडीएफ आर्टिलरी क्षेत्र में सैन्य लक्ष्यों पर सटीक हमलों के साथ जमीनी बलों को सहायता प्रदान कर रहे हैं. आईडीएफ ने कहा कि इन ऑपरेशनों को मंजूरी दे दी गई है और राजनीतिक क्षेत्र के निर्णय के अनुसार किया जा रहा है.

आईडीएफ ने कहा, ऑपरेशन "नॉर्दर्न एरो" स्थितिजन्य आकलन के आधार पर और गाजा और अन्य क्षेत्रों में लड़ाकू अभियानों के समानांतर जारी रहेगा. यह निर्णय लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के हालिया निर्णायक हमले के बाद हुआ है. इजरायल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई. इससे पहले जुलाई में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की भी तेहरान में हत्या कर दी गई थी. ईरान ने दोनों ही मामलों में जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Exclusive: हमले के बाद कैसा है मंजर? भारत में इजरायल के दूतावास ने बताया, ईरान से कैसे लेगा बदला?
Israel Iran War: ईरान के इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद भारतीय दूतावास ने ये एडवाइजरी जारी की
Exclusive: इजरायल नहीं माना तो फिर करेंगे हमला..., ईरान के राजदूत ने बताया क्या होगा उनका अगला कदम?
Next Article
Exclusive: इजरायल नहीं माना तो फिर करेंगे हमला..., ईरान के राजदूत ने बताया क्या होगा उनका अगला कदम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com