Israel Hamas War Updates: इजराइल की गाजा पर जवाबी कार्रवाई में मरने वालों की संख्या 8,000 के पार

Israel Hamas War Updates: 2.3 मिलियन लोगों की आबादी वाले गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ईरान समर्थित हमास के आतंकवादियों को खत्म करने के इजरायल के ऑपरेशन में 8000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

Israel Hamas War Updates: इजराइल की गाजा पर जवाबी कार्रवाई में मरने वालों की संख्या 8,000 के पार

Israel Gaza War Updates: इजरायल ने कहा है कि हमास के खत्म करना हमारा लक्ष्य है. (फाइल फोटो)

Israel Hamas War Day 23 Updates: इजरायल-हमास युद्ध का आज 23वां दिन है.सात अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों ने इजरायल पर अचानक हमला किया था. इस हमले में 1400 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 220 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया.इस हमले के जवाब में इजरायल लगातार हमले तेज कर रहा है.गाजा में हमास के द्वारा नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हमलों में 8000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जिनमें मुख्य रूप से नागरिक थे, जिनमें आधे से अधिक बच्चे थे. इजरायली सेना ने रविवार को गाजा में हमास के खिलाफ जमीनी कार्रवाई शुरू की. इसके जरिये इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फिलिस्तीनी समूह को तबाह करने के उद्देश्य से तीन सप्ताह पुराने युद्ध के दूसरे चरण का आह्वान किया. इजरायली सैन्य प्रमुखों ने संकेत दिया कि वे एक विस्तारित जमीनी हमले के लिए तैयार हैं.

Israel Hamas War Updates:

Oct 30, 2023 05:29 (IST)
गाजा में संघर्ष विराम के लिए मतदान से दूरी को लेकर सरकार पर बरसा विपक्ष
कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में गाजा में संघर्ष-विराम का आह्वान करने संबंधी प्रस्ताव पर मतदान से भारत के दूर रहने को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार फलस्तीन के मुद्दे पर भारत के पुराने रुख के खिलाफ चली गई है.
Oct 30, 2023 03:48 (IST)
"उत्तरी गाजा अब 'युद्ध का मैदान', दक्षिण में चले जाएं", गाजा सिटी के लोगों को इजरायल की सेना की चेतावनी
Oct 30, 2023 02:55 (IST)
"हमास के खिलाफ लंबी होगी ये जंग, हम लड़ेंगे और जीतेंगे"- इजरायल के PM नेतन्याहू
Oct 30, 2023 01:57 (IST)
इजराइल-हमास विवाद मामले में भारत का मतदान से दूर रहना चौंकाने वाला कदम : मुख्यमंत्री विजयन
केरल के मुख्यमंत्री और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता पिनराई विजयन ने रविवार को कहा कि यह चौंकाने वाला है कि इजराइल-हमास संघर्ष में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम के आह्वान वाले प्रस्ताव पर भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान से दूर रहा.
Oct 30, 2023 01:01 (IST)
इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने सुरक्षा एजेंसियों की आलोचना करने के लिए माफी मांगी
विपक्षी दलों और सहयोगियों की तीखी आलोचना का सामना कर रहे इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक दिन पहले के अपने उस बयान के लिए रविवार को माफी मांगी, जिसमें उन्होंने सात अक्टूबर को हुए हमास के हमले को रोकने में नाकाम रहने को लेकर सुरक्षा एजेंसियों को दोषी ठहराया था.
Oct 30, 2023 00:16 (IST)
इजरायल ने मॉस्को में हमास की मेजबानी पर विरोध जताने के लिए रूसी राजदूत को किया तलब
इजरायल ने रविवार को रूसी राजदूत को तलब किया और पिछले हफ्ते मास्को में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के एक प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी पर विरोध दर्ज कराया. हमास के हमले में 7 अक्टूबर को इजरायल में कम से कम 1,400 लोग मारे गए. 

Oct 29, 2023 21:51 (IST)
Israel-Hamas War News Live : गाजा में इजरायली बलों के साथ "भारी लड़ाई" में जुटे हैं हमारे लड़ाके, हमास ने कहा
हमास की सशस्त्र शाखा ने रविवार को कहा कि इजरायली सेना द्वारा फिलिस्तीनी क्षेत्र में अधिक जमीनी बलों को तैनात करने के बाद उसके लड़ाके गाजा में इजरायली बलों के साथ "भारी लड़ाई" में जुटे हुए हैं. एज्‍जेदीनदीन अल-कसम ब्रिगेड ने एक बयान में कहा, "हमारे लड़ाके वर्तमान में उत्तर-पश्चिम गाजा में हमलावर कब्जे वाली (इजरायली) सेना के साथ मशीन-गन और एंटी-टैंक हथियारों के साथ भारी लड़ाई में लगे हुए हैं."

Oct 29, 2023 19:51 (IST)
Israel-Palestine Conflict : सुनक और मैक्रॉन ने गाजा में तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता पर जोर दिया: ब्रिटेन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने रविवार को फोन कॉल पर बातचीत की. इस दौरान दोनों ने गाजा में तुरंत मानवीय सहायता की आवश्‍यकता पर जोर दिया है. समाचार एजेंसी एएफपी ने ब्रिटेन की सरकार के हवाले से यह जानकारी दी है. 

Oct 29, 2023 18:08 (IST)
Israel-Palestine War : चेन्‍नई में फिलिस्‍तीन के लोगों ने किया प्रदर्शन
चेन्‍नई में लोगों ने फिलिस्‍तीन के समर्थन में प्रदर्शन किया है. इस दौरान लोगों ने फिलिस्‍तीन के समर्थन वाले पोस्‍टर अपने हाथों में ले रखे थे. वहीं इस दौरान उन्‍होंने फिलिस्‍तीन के समर्थन में नारेबाजी भी की. 
Oct 29, 2023 18:03 (IST)
Israel-Hamas War News Live: इजरायल के PM ने हमास हमले को लेकर खुफिया प्रमुखों पर बोला हमला, बाद में मांगी माफी
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को अपने खुफिया प्रमुखों पर कटाक्ष किया और कहा कि उन्होंने कभी चेतावनी नहीं दी कि हमास 7 अक्टूबर को व्यापक पैमाने पर हमले की योजना बना रहा है, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी टिप्पणी वापस ले ली और माफी मांगी है. 

Oct 29, 2023 17:20 (IST)
Israel-Palestine Conflict : युद्धविराम की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों ने न्यूयॉर्क के ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल को बंद किया
न्‍यूयॉर्क की मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम की मांग कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को शहर के प्रमुख ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल को बंद कर दिया. अथॉरिटी ने कहा, "विरोध के कारण ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल अगली सूचना तक बंद है." यात्रियों से वैकल्पिक स्टेशनों का उपयोग करने और अतिरिक्त यात्रा समय की योजना बनाने का आग्रह किया गया है. 

Oct 29, 2023 16:41 (IST)
Israel-Palestine War : संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने चेताया, कहा - गाजा में स्थिति तेजी से बिगड़ रही
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी कि गाजा में स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है. साथ ही उन्‍होंने एक बार फिर युद्धविराम की अपील दोहराई है. नेपाल की राजधानी काठमांडू के दौरे पर एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "गाजा में स्थिति समय के साथ और अधिक निराशाजनक होती जा रही है."

Oct 29, 2023 14:50 (IST)
Israel-Hamas War News Live: ईरान के राष्ट्रपति ने इजरायल को संभावित कार्रवाई की चेतावनी दी
7 अक्टूबर को हमास के हमलों के बाद इजरायल की ओर से जारी जवाबी कार्रवाई के मद्देनजर ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने रविवार को इजरायली रक्षा बलों को इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अन्य देशों के संभावित हस्तक्षेप की चेतावनी दी.उन्होंने कहा, "ज़ायोनी शासन के अपराध रेड लाइन को पार कर गए हैं, जो हर किसी को कार्रवाई करने के लिए मजबूर कर सकता है. वाशिंगटन हमें कुछ भी नहीं करने के लिए कहता है, लेकिन वे इजरायल को व्यापक समर्थन देते रहते हैं."
Oct 29, 2023 13:25 (IST)
Israel-Palestine Conflict: फिलिस्तीन के समर्थन में तुर्की में बड़ी रैली को राष्ट्रपति एर्दोगान ने किया संबोधित

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग की दुनियाभर में कड़ी निंदा हो रही है. इस बीच तुर्की में फिलिस्तीन के समर्थन में एक बड़ी रैली हुई. अब इजरायल ने तुर्की से अपने राजनियकों को वापस बुलाने का फैसला किया है.
Oct 29, 2023 11:52 (IST)
Israel-Palestine War: इजरायल द्वारा गाजा में जमीनी कार्रवाई जारी, सामने आया वीडियो
इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने शनिवार को एक वीडियो शेयर किया जिसमें इजरायली सैनिकों को उत्तरी गाजा में जमीनी कार्रवाई करते हुए दिखाया गया है. आईडीएफ ने कहा कि उन्होंने टैंक रोधी मिसाइलें और मोर्टार गोले दागने का प्रयास कर रहे आतंकी सेल की पहचान की है और उन पर हमला किया है.उन्होंने एक "बूबी-ट्रैप्ड" स्टैक्चर की भी पहचान की और उसे नष्ट कर दिया.
Oct 29, 2023 10:40 (IST)
Israel-Hamas Conflict news Live: दक्षिण गाजा में मानवीय सहायता का विस्तार किया जाएगा: इजरायल
इजरायली सेना ने आज गाजा के नागरिकों को दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा है. इजरायल ने कहा है कि यहां मानवीय सहायता का विस्तार होगा.इजरायली रक्षा बलों के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने शनिवार को एक बयान में कहा, "कल,  इजिप्ट और अमेरिका के नेतृत्व में गाजा में मानवीय सहायता का विस्तार होगा."
Oct 29, 2023 09:40 (IST)
Oct 29, 2023 09:39 (IST)
Israel-Hamas War News Live: गाजा में नेटवर्क कनेक्टिविटी बहाल की जा रही है: नेटब्लॉक्स
ग्लोबल नेटवर्क मॉनिटर नेटब्लॉक्स ने आज कहा कि गाजा पट्टी में इंटरनेट कनेक्टिविटी बहाल की जा रही है इजरायल द्वारा बमबारी शुरू करने के लगभग तीन सप्ताह बाद शुक्रवार को गाजा पट्टी में इंटरनेट  और फोन नेटवर्क पूरी तरह से काट दिया गया नेटब्लॉक्स ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "रियल टाइम  नेटवर्क डेटा से पता चला है कि गाजा पट्टी में इंटरनेट कनेक्टिविटी बहाल की जा रही है".
Oct 29, 2023 09:18 (IST)
इजरायली हमले से गाजा में 8,000 से अधिक लोगों की मौत
गाजा ने आज कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्र में 8,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, इजरायली हमले से जुड़ी मौतों की संख्या 8,000 से अधिक है, जिनमें से आधे बच्चे हैं."
Oct 29, 2023 07:33 (IST)
Israel-Hamas war News: इजरायल के साथ कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार हमास
इजरायल ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन तेज कर दिया है. इस बीच, हमास ने कहा कि हम इजरायल के साथ "तत्काल" कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार है. हमास ने इजरायली बंधकों के बदले इजरायली जेलों में बंद सभी फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग की है.
Oct 29, 2023 07:04 (IST)
इजराइल-हमास युद्ध को लेकर पीएम मोदी ने इजिप्ट के राष्ट्रपति से की बात
इजराइल-हमास युद्ध को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से फोन पर चर्चा की. इजिप्ट की ओर से आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी गयी है. बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने गाजा पट्टी में इजराइली सेना के मौजूदा अभियानों के बारे में विस्तार से बात की.