इजरायल-हमास युद्ध सातवें महीने में पहुंचा, जानें इजरायल और फिलस्‍तीन को अब तक कितना नुकसान

इजरायल-हमास युद्ध लगातार जारी है और सातवें महीने में प्रवेश कर गया है. इस युद्ध की फिलस्‍तीन के साथ ही इजरायल, लेबनान और सीरिया को भी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है.

इजरायल-हमास युद्ध सातवें महीने में पहुंचा, जानें इजरायल और फिलस्‍तीन को अब तक कितना नुकसान

इजरायल और हमास युद्ध को छह महीने पूरे हो चुके हैं और यह अब भी जारी है.

यरूशलम :

इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas war) को छह महीने हो चुके हैं. ठीक छह महीने पहले गाजा (Gaza) में हुए अब तक के सबसे खूनी युद्ध में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. गाजा के हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में घिरे फिलस्तीनी क्षेत्र में कम से कम 33,137 लोग मारे गए हैं. वहीं आधिकारिक इजरायली आंकड़ों के आधार पर तैयार एएफपी टैली के अनुसार, दक्षिणी इजरायल पर हमास के अभूतपूर्व हमले में 1,170 इजरायली और विदेशी मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. 

वहीं हमास ने यह बताने से इनकार कर दिया है कि उसने अपने कितने लड़ाके खोए हैं, इजरायल का दावा है कि उसने 12,000 से अधिक लड़ाकों को मार गिराया है. युद्ध में मरने वालों के कई आंकड़ों की तरह इसकी भी स्वतंत्र रूप से पुष्टि करना असंभव है.

युद्ध में इजरायल को नुकसान

एएफपी टैली के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के हमले में 1,170 इजरायली और विदेशियों की मौत हो गई, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. 

इजरायल की सेना ने रविवार को कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से उसने करीब 600 सैनिकों को खो दिया है, उनमें से 260 सैनिक 27 अक्टूबर के बाद से गाजा में ही मारे गए हैं. वहीं इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा में सत्रह इजरायली सैनिक, निवासी और नागरिक मारे गए हैं. 

लेबनान से हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल हमलों में उत्तर में आठ नागरिकों और 10 इजरायली सैनिकों की मौत हो गई है, जबकि हजारों लोग विस्थापित हुए हैं. 

7 अक्टूबर को हमास द्वारा अगवा करीब 250 इजरायली और विदेशी बंधकों में से 129 गाजा में ही हैं, सेना का कहना है कि उनमें से 34 मर चुके हैं. 12 बंधकों के शव इजरायल को लौटा दिए गए हैं.

इजरायली सेना ने कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा से इजरायल में 9,100 रॉकेट दागे गए हैं. 

उसने 3 लाख रिजर्व सैनिकों को बुलाया है, जिनमें 17 प्रतिशत महिलाएं हैं. 

फिलस्तीन को नुकसान

गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी अभियान में गाजा में मारे गए 33,137 लोगों में से अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे. 

इज़रायली सेना का दावा है कि उसने पांच ब्रिगेड कमांडरों और 20 बटालियन कमांडरों सहित 12,000 दुश्मन लड़ाकों को "खत्म" कर दिया है. 

वहीं रामल्ला स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा में कम से कम 459 अन्य फिलस्तीनियों की मौत हो गई है.  

इजरायल की सेना का दावा है कि उसने वेस्ट बैंक ऑपरेशन में "420 आतंकवादियों का खात्‍मा किया है."

इजरायल का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से उसने गाजा में 32,000 ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं. 

लेबनान और सीरिया को भी नुकसान 

एएफपी टैली के अनुसार, इजरायल की ओर से की गई गोलाबारी में लेबनान में अक्टूबर से कम से कम 359 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर हिजबुल्लाह के लड़ाके हैं, जबकि कम से कम 70 नागरिकों की भी मौत हो गई है. वहीं दक्षिणी लेबनान में हजारों लोग विस्थापित हुए हैं. हमास और हिजबुल्लाह के सहयोगी अमल मूवमेंट सहित लेबनान के अन्य समूहों के लड़ाके भी मरने वालों में शामिल हैं. 

एएफपी टैली के मुताबिक, सीरिया में इजरायली हमलों में हिजबुल्‍लाह के कम से कम 23 लड़ाके मारे गए हैं, पिछले हफ्ते दमिश्क पर हमले में सात ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की मौत हो गई थी.  

इजराइल का कहना है कि उसने लेबनान में हवा से 1,400 और तोपखाने, रॉकेट और टैंक से 3,300 लक्ष्‍यों को निशाना बनाया है. इजरायल की सेना ने कहा कि सीमा पर लेबनान से 3,100 रॉकेट और सीरिया से 35 रॉकेट दागे गए हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "यह भयानक युद्ध अब खत्म हो जाना चाहिए" : इजरायल हमास वॉर पर बोले ऋषि सुनक
* अमेरिका की सख्ती के बाद इजरायल के तेवर नरम, संकटग्रस्त गाजा में मदद पहुंचाने पर सहमत
* सीरिया: ईरानी दूतावास के पास इजरायल का हवाई हमला, IRG के कमांडर समेत 5 लोगों की मौत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)