विज्ञापन

इजरायल ने फिलिस्तीन के एक स्कूल पर किया एयर स्ट्राइक, हमले में 30 की मौत, 100 से अधिक घायल

इज़रायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने "मध्य गाजा में खदीजा स्कूल परिसर के अंदर हमास कमांड और कमांड सेंटर को निशाना बनाया था. बयान में कहा गया है कि स्कूल का इस्तेमाल सैनिकों के खिलाफ हमले करने और हथियार रखने के रूप में किया जा रहा था.

इजरायल ने फिलिस्तीन के एक स्कूल पर किया एयर स्ट्राइक, हमले में 30 की मौत, 100 से अधिक घायल
नई दिल्ली:

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि गाजा के दीर-अल-बलाह में एक स्कूल पर इजरायली हमले में कम से कम 30 फिलिस्तीनी मारे गए, और 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास कमांड सेंटर पर हमला किया था. जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों पर हमला हुआ हैं, उनमें से ज्यादातर लोग विस्थापित होकर आए थे.

इज़रायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने "मध्य गाजा में खदीजा स्कूल परिसर के अंदर हमास कमांड और कमांड सेंटर को निशाना बनाया था. बयान में कहा गया है कि स्कूल का इस्तेमाल सैनिकों के खिलाफ हमले करने और हथियार रखने के रूप में किया जा रहा था. हालांकि, इजरायली सेना ने कहा था कि हमले से पहले वहां के नागरिकों को आगाह किया गया था.

हमले के बाद स्कूल परिसर में चारों तरफ खून ही खून देखा गया. घायलों को एंबुलेंस की मदद से अल-अक्सा अस्पताल में ले जाया गया. वहीं कुछ घायल पैदल भी अस्पताल पहुंचे थे.

इजरायल ने हमास को ठहराया दोषी

नागरिकों की मौत के लिए इजरायली सेना ने हमास आतंकियों को दोषी ठहराया है. इजरायली सेना का कहना है कि उसने ही स्कूल को आतंक का ठिकाना बनाया था, इसलिए उस पर हमला किया गया. इजरायली सेना ने हमास पर घनी आबादी वाले इलाकों, स्कूलों और अस्पतालों में आड़ के रूप में काम करने का आरोप लगाया है.

हमास ने आरोपों का खंडन किया

हमास ने इजरायल के आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि ये एक महज आरोप हैं. स्कूल में विस्थापित लोग थे. इससे पहले शनिवार को, फिलिस्तीनी आधिकारिक मीडिया ने कहा कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में सुबह से इजरायली हमलों में कम से कम 14 फिलिस्तीनी मारे गए और उनके शवों को नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स में लाया गया. 

कई हमले और हुए हैं

पिछले ऐसे हमलों में, जिन्होंने नागरिक बुनियादी ढांचे को प्रभावित किया है, इज़राइल की सेना ने नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के लिए इस्लामी समूह हमास को दोषी ठहराया है, उस पर घनी आबादी वाले इलाकों, स्कूलों और अस्पतालों में आड़ के रूप में काम करने का आरोप लगाया है. हमास इससे इनकार करता है.

इससे पहले शनिवार को, फिलिस्तीनी आधिकारिक मीडिया ने कहा कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में सुबह से इजरायली हमलों में कम से कम 14 फिलिस्तीनी मारे गए और उनके शवों को नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स में लाया गया. फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने मंगलवार को सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि उत्तरी वेस्ट बैंक में तुलकरम शिविर में इजरायली ड्रोन हमले में हमास और फतह आंदोलन से जुड़े फिलिस्तीनी आतंकवादियों सहित चार लोग मारे गए.

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि इजरायली सेना ने शवों को जब्त कर लिया और फिलिस्तीनी चिकित्सकों को घायलों को अस्पताल ले जाने से रोका.

इस बीच, फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के अनुसार, तुलकरम के एक अस्पताल में इजरायली गोलीबारी में मारे गए एक फिलिस्तीनी व्यक्ति का शव और कम से कम तीन घायल मिले.

इजरायल रक्षा बलों ने एक बयान में कहा कि सेना और पुलिस ने "आतंकवाद विरोधी अभियान" के तहत रात भर तुलकरम क्षेत्र में छापा मारा, जिसमें सशस्त्र फिलिस्तीनी उग्रवादियों के साथ गोलीबारी की गई और सड़कों के नीचे लगाए गए अनेक विस्फोटकों को नष्ट कर दिया गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'घर के दरवाजे रखें बंद...', पुलिस ने कहा- सतर्क रहें , अमेरिका में हाईवे पर फायरिंग कर आरोपी फरार
इजरायल ने फिलिस्तीन के एक स्कूल पर किया एयर स्ट्राइक, हमले में 30 की मौत, 100 से अधिक घायल
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Next Article
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com