इजरायल ने रद्द की मोसाद चीफ की कतर यात्रा, बंधक समझौता वार्ता की कोशिशों को झटका: रिपोर्ट

डेविड बार्निया की कतर यात्रा रद्द होने से कई इजरायली (Israel Gaza War) परिवार नाराज हैं और वह इसका जवाब मांग रहे हैं. उन्होंने कहा, "हम उदासीनता और गतिरोध से तंग आ चुके हैं."

नई दिल्ली:

इजरायल और गाजा के बीच चल रहे युद्ध (Israel Palestine War) के बीच यहूदी देश बंधकों की रिहाई पर होने वाली वार्ता के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारी को फिलहाल कतर नहीं भेजेगा. यही वजह है कि उसने मोसाद चीफ डेविड बार्निया की पहले से तय कतर की यात्रा रद्द कर दी. ये जानकारी सीएनएन ने एक सूत्र के हवाले से दी. उन्होंने कहा कि मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया अब कतर की राजधानी दोहा नहीं जाएंगे,  यहीं पर पहले गाजा में बंधकों की रिहाई पर बातचीत हुई थी. बुधवार को इज़रायल के चैनल 13 की पहली रिपोर्ट में कहा गया कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली इज़रायली युद्ध कैबिनेट ने वरिष्ठ इज़रायली अधिकारी की यात्रा रद्द कर दी. वह बातचीत फिर से शुरू करने के लिए कतर नहीं जाएंगे.

ये भी पढ़ें-गाजा में युद्ध "अंतरराष्ट्रीय समर्थन के साथ या उसके बिना" भी जारी रहेगा: इजरायल

बंधकों की रिहाई के लिए होने वाली वार्ता को झटका

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान हमास आतंकियों ने बच्चों और बुजुर्गों समेत करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था. हालांकि दर्जनों लोगों को रिहा कर दिया गया है, लेकिन कई लोग अभी भी लापता हैं. माना जा रहा है कि पिछले महीने अस्थायी संघर्ष विराम के बीच आतंकी गुट हमास ने उनको बंधक बनाकर रखा है. सीएनएन के मुताबिक, इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय का मानना ​​है कि गाजा में अब उनके 135 बंधक बचे हैं, जिनमें से 115 जिंदा हैं. इसके साथ ही इस महीने की शुरुआत में दोहा में हो रही बंधक वार्ता के टूटने के बाद से औपचारिक वार्ता फिर से शुरू नहीं हुई है.

मोसाद चीफ के कतर न जाने से इजरायली परिवार निराश

 सीएनएन ने कई सोर्स का हवाला देते हुए बताया कि इज़रायल, अमेरिका और कतर  चर्चा शुरू करने के तरीकों पर चर्चा कर रही है. बता दें कि डेविड बार्निया की कतर यात्रा रद्द होने से कई इजरायली परिवार नाराज हैं और वह इसका जवाब मांग रहे हैं. उन्होंने कहा, "हम उदासीनता और गतिरोध से तंग आ चुके हैं."एक बयान में कहा गया, "बंधकों की रिहाई के लिए समझौते के लिएमोसाद चीफ के अनुरोध को अस्वीकार करने की रिपोर्ट से परिवार स्तब्ध थे." "यह घोषणा प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से मिलने के पीड़ित परिवारों की अपील की अनदेखी जैसी है. अब तक इसका जवाब नहीं दिया गया है.

डेविड बार्निया कर रहे बंधक वार्ता का नेतृत्व

इज़रायल के लिए बंधक वार्ता का नेतृत्व डेविड बार्निया कर रहे हैं, उनके अमेरिकी समकक्ष, सीआईए निदेशक बिल बर्न्स ने भी अपने देश के लिए ऐसा ही किया है. खबर के मुताबिक हमास के पास मौजूद बंधकों में 8 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं. अमेरिका ने हमास के साथ जुड़े कतर के साथ मध्यस्थता की भूमिका निभाई है.

इससे पहले बुधवार को अमेरिकी बंधकों के परिवारों ने वाशिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. परिवार के एक सदस्य के मुताबिक, वे बर्न्स से मिलने सीआईए भी गए थे. एक अमेरिकी अधिकारी ने सीआईए की बैठक की पुष्टि की. बुधवार को, बातचीत की कोशिशों से परिचित एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि हमास ने बंधक वार्ता को फिर से शुरू करने की कोशिश के लिए हाल ही में दिए गए प्रस्तावों पर जवाब नहीं दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-इजरायल-हमास संघर्ष : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायली समकक्ष से फोन पर बात की