विज्ञापन

लेबनान के बेरूत और फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक पर इजरायल कहर बनकर टूटा

Israel Revenge: इजरायल ने बृहस्पतिवार रात लेबनान के बेरूत और फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक पर जोरदार बमबाजी की. हिजबुल्लाह और हमास ने जानिए इस पर क्या कहा...

लेबनान के बेरूत और फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक पर इजरायल कहर बनकर टूटा
Israel Attack: इजरायल ने बृहस्पतिवार रात बेरूत और वेस्ट बैंक पर जमकर बमबाजी की है.

Israel Attack: लेबनान (Lebanon) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों (Israeli strikes) में 37 लोग मारे गए और 151 घायल हो गए हैं. हिजबुल्लाह (Hezbollah) के एक करीबी सूत्र ने कहा कि इजरायल ने गुरुवार देर रात समूह के दक्षिण बेरूत गढ़ पर लगातार 11 हमले किए, जो पिछले हफ्ते इजरायल द्वारा अपने बमबारी अभियान को तेज करने के बाद से सबसे हिंसक हमलों में से एक था. 

सन 2000 के बाद सबसे घातक

वहीं फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय (Palestinian health ministry) ने गुरुवार देर रात कहा कि वेस्ट बैंक के तुल्कर्म शरणार्थी शिविर में कम से कम 18 लोग मारे गए. एक हवाई हमले के बाद इज़रायली सेना ने दावा किया कि एक स्थानीय हमास नेता (Hamas leader) मारा गया है. फिलिस्तीनी सुरक्षा सेवा के एक सूत्र ने एएफपी को बताया कि सन 2000 के बाद से वेस्ट बैंक में हवाई हमला सबसे घातक था. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने टेलीग्राम अकाउंट पर कहा, "कब्जे वाले तुल्कर्म शिविर पर बमबारी के बाद 18 शहीद हो गए." 

इजरायली सेना ने उत्तरी वेस्ट बैंक के शहर पर हमले की पुष्टि की और इसे शिन बेट आंतरिक सुरक्षा सेवा और वायु सेना द्वारा किया गया एक संयुक्त अभियान बताया.

इज़रायली सेना ने बाद में कहा कि हमले में तुल्कर्म में हमास नेता ज़ही यासर अब्द अल-रज़ेक औफी की मौत हो गई. सेना ने ओफ़ी पर वेस्ट बैंक में कई हमलों में भाग लेने का आरोप लगाया और कहा कि वह एक और हमले की योजना बनाने की प्रक्रिया में था. बयान में कहा गया, "उफी के साथ-साथ कई अन्य महत्वपूर्ण आतंकवादी भी मारे गए, जो तुल्कर्म में आतंकी नेटवर्क का हिस्सा थे."  हमास ने हवाई हमले की निंदा की और इसे "क्रूर हमला" बताया जो तनाव बढ़ाने के लिए "खतरनाक" साबित होगा. शिविर अधिकारी फैसल सलामा ने एएफपी को बताया कि हमला एफ-16 लड़ाकू जेट द्वारा किया गया था. क्षेत्र की एक सामाजिक कार्यकर्ता अला सरोजी ने कहा कि इजरायली विमान "चार मंजिला इमारत में एक कैफेटेरिया से टकराया था." 

वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ी 

निवासी ने कहा, "अस्पताल में कई पीड़ित हैं," और कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है. कब्जे वाले वेस्ट बैंक में स्थित हमास के प्रतिद्वंद्वी फिलिस्तीनी आंदोलन फतह ने तुल्कर्म के "वीर शहीदों" के सम्मान में शुक्रवार को प्रदर्शन का आह्वान किया. तुल्कर्म उन कस्बों और फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविरों में से एक था, जिन्हें अगस्त के अंत में वेस्ट बैंक में स्थित आतंकवादियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर इजरायली सैन्य अभियान के दौरान निशाना बनाया गया था. 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़रायल पर हमले के बाद शुरू हुए गाजा युद्ध के साथ-साथ वेस्ट बैंक में हिंसा भी बढ़ गई है.

ईरान पर इजरायल के संभावित हमलों पर चर्चा कर रहे हैं : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मॉरीशस और ब्रिटेन के बीच चागोस विवाद समाप्त कराने में भारत ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : सूत्र
लेबनान के बेरूत और फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक पर इजरायल कहर बनकर टूटा
Solar Eclipse 2024: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में दिखा रोशनी का चमकीला छल्ला, देखिए फोटोज
Next Article
Solar Eclipse 2024: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में दिखा रोशनी का चमकीला छल्ला, देखिए फोटोज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com