विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2014

आईएस ने अमेरिकी सहायता कर्मी, 18 सीरियाइयों का सिर कलम करने का दावा किया

आईएस ने अमेरिकी सहायता कर्मी, 18 सीरियाइयों का सिर कलम करने का दावा किया
अमेरिकी सहायताकर्मी पीटर कसिग की तस्वीर
बेरूत:

'इस्लामिक स्टेट' (आईएस) जिहादी समूह ने सीरिया में अगवा किए गए अमेरिकी सहायताकर्मी पीटर कसिग की हत्या का आज दावा किया है, जो अमेरिका के लिए चेतावनी है।

इसी वीडियो में कम से कम 18 लोगों का साथ-साथ सिर कलम किए जाते दिखाया गया है, जो सीरियाई सैन्य कर्मी हैं। आईएस द्वारा सामूहिक रूप से की जाने वाली हत्याओं की फेहरिस्त में यह एक और घटना जुड़ गई।

वीडियो में एक नकाबपोश आतंकवादी ने कहा है, 'यह पीटर एडवर्ड कसिग है, आपके देश का एक अमेरिकी नागरिक।' यही वेशभूषा उस व्यक्ति की भी थी, जिसने दो अमेरिकी पत्रकारों और दो ब्रिटिश सहायताकर्मियों का पहले के वीडियो में सिर कलम किया था।

यह व्यक्ति एक कटे हुए सिर के साथ खड़ा है, जो कसिग का लगता है। कसिग अमेरिका एक पूर्व सैनिक है, जिसने मेडिकल उपचार के लिए और सीरिया के गृहयुद्ध के पीड़ितों के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।

आतंकवादी ने कहा है, 'यहां, हम पहले अमेरिकी जिहादी को दाबिक में दफन कर रहे हैं, आपकी बाकी सेना के पहुंचने का बेसब्री से इंतजार है।'

दाबिक में 16वीं सदी में एक भीषण लड़ाई हुई थी। यह उत्तरी सीरिया में स्थित है। यहां ओटोमन ने ममलूकों को शिकस्त दी थी और एक साम्राज्य के एक बड़े विस्तारवादी चरण का आगाज़ किया था।

इस वीडियो में पूरे घटनाक्रम की फिल्म है, जिसमें जिहादी कम से कम 18 कैदियों को सीरियाई अधिकारी बताते हुए ला रहे हैं। इसके बाद उन्हें घुटने के बल बिठा दिया गया और उनका सिर कलम कर दिया गया।

आईएस एक 'जिहाद' चला रहा है, जिसने जून से इराक के सुन्नी अरब क्षेत्र के अधिकांश क्षेत्रों को रौंद दिया है। इससे पहले उसने पड़ोसी सीरिया के एक बड़े क्षेत्र पर कब्जा कायम कर लिया और दोनों ही देशों में सिलसिलेवार रूप से हत्याओं को अंजाम दिया।

इस समूह ने उन सैकड़ों इराकी और सीरियाई कबायली लोगों को मार डाला है, जिन्होंने उनका विरोध किया था। धार्मिक एवं जातीय अल्पसंख्यकों पर हमला किया, महिलाओं को दास बनाकर बेचा। दर्जनों इराकी सुरक्षा कर्मियों का सिर कलम कर दिया और उनके कटे हुए सिर को कैमरे में कैद किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com