विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2022

ISIS के आत्मघाती आतंकी ने बताया भारत के एक शीर्ष नेता पर हमले की साज़िश क्यों और कैसे रची गई..

आतंकी से पूछताछ का वीडियो सोमवार को जारी किया गया जिसमें आतंकवादी कह रहा है कि उसने अप्रैल 2022 में ISIS के ‘अमीर’ के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी और एक विशेष प्रशिक्षण लिया था जिसके बाद वह रूस (Russia) आया और यहां से भारत (India) जाता.

Read Time: 3 mins
ISIS के आत्मघाती आतंकी ने बताया भारत के एक शीर्ष नेता पर हमले की साज़िश क्यों और कैसे रची गई..
रूस में पकड़े गए आतंकी ने कहा कि उसे ISIS ने पैगंबर मोहम्मद के अपमान का बदला लेने के लिए तैयार किया था (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मॉस्को:

पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammed)  पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए शीर्ष भारतीय नेतृत्व के एक सदस्य पर आत्मघाती हमला करने की साज़िश रचने के मामले में रूस (Russia) ने इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक आतंकवादी को पकड़ा है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास' ने खबर दी है कि रूस की खुफिया एजेंसी ‘संघीय सुरक्षा सेवा' (FSB) के मुताबिक, प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट के एक सरगना ने इस साल अप्रैल से जून के बीच तुर्की में प्रवास के दौरान एक विदेशी नागरिक को आत्मघाती हमलावर के तौर पर संगठन में भर्ती किया था.

एफएसबी ने कहा, “संघीय सुरक्षा सेवा ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट' के सदस्य की रूस में पहचान की और उसे पकड़ लिया.” एफएसबी के ‘सेंटर फॉर पब्लिक रिलेशन्स' (सीपीआर) ने बताया कि सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम' और इस्तांबुल में आईएसआईएस (ISIS) के एक प्रतिनिधि के साथ व्यक्तिगत मुलाकात के दौरान उसके दिमाग में संगठन की विचारधारा को भरा गया.

खबर के मुताबिक, एफएसबी ने उल्लेख किया कि आतंकवादी ने आईएसआईएस के ‘अमीर' (प्रमुख) के प्रति निष्ठा की शपथ ली, जिसके बाद उसे रूस जाने और जरूरी दस्तावेज़ हासिल करने के लिए निर्देशित किया गया, ताकि वह भारत जा सके और इस आतंकवादी कृत्य को अंजाम दे सके.

रूस की खुफिया एजेंसी ने आतंकवादी की पहचान उजागर नहीं की. उसने स्वीकार किया है कि वह पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने के लिए भारत के सत्तारूढ़ दल के एक सदस्य के खिलाफ आतंकवादी कृत्य को अंजाम देने की तैयारी कर रहा था.

सीपीआर की ओर से उससे पूछताछ का वीडियो सोमवार को जारी किया गया जिसमें आतंकवादी कह रहा है कि उसने अप्रैल 2022 में आईएसआईएस के ‘अमीर' के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी और एक विशेष प्रशिक्षण लिया था जिसके बाद वह रूस आया और यहां से भारत जाता.

उसने कहा, “पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने के लिए आईएसआईएस के इशारे पर आतंकवादी हमला करने के लिए मुझे वहां चीजें दी जानी थीं.”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तत्कालीन प्रवक्ता नुपुर शर्मा और पार्टी के दिल्ली ईकाई के मीडिया प्रकोष्ठ के तत्कालीन प्रमुख नवीन कुमार जिंदल ने पैगंबर को लेकर विवादित टिप्पणियां की थी जिसके बाद मुस्लिम देशों ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी और पार्टी ने नुपुर को निलंबित और कुमार को निष्कासित कर दिया था.

खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस और इससे संबंधित सभी संगठनों को भारत में प्रतिबंधित किया गया है. वे इराक और सीरिया में कई हमले करने के लिए जिम्मेदार हैं.

गृह मंत्रालय ने आतंकवादी समूह पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा है कि भारत के युवाओं की संगठन में भर्ती और उन्हें कट्टर बनाया जाना देश के लिए गंभीर चिंता का विषय है, खासकर जब ऐसे युवा भारत लौटते हैं तो राष्ट्रीय सुरक्षा पर इसके संभावित प्रभाव पड़ सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेविड लैमी होंगे ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री, जल्द आ सकते हैं भारत
ISIS के आत्मघाती आतंकी ने बताया भारत के एक शीर्ष नेता पर हमले की साज़िश क्यों और कैसे रची गई..
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Next Article
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;