विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या डोनाल्ड ट्रम्प आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बंदूक रखने के पात्र हैं?

संविधान के अनुसार राष्ट्रपति के लिए केवल इतना ही आवश्यक है कि वह जन्म से ही अमेरिकी नागरिक हो, उसकी आयु कम से कम 35 वर्ष हो और वह 14 वर्षों से देश का निवासी हो.

Read Time: 3 mins
क्या डोनाल्ड ट्रम्प आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बंदूक रखने के पात्र हैं?
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो).
वाशिंगटन:

डोनाल्ड ट्रम्प अब एक अपराधी बन गए हैं. अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति के अधिकारों के लिए मामले में इसका क्या मतलब है? ट्रंप किसी अपराध के लिए दोषी ठहराए गए पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. यह तब हुआ है जब वे नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के जरिए एक बार फिर व्हाइट हाउस पर काबिज होना चाहते हैं.

राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी
ट्रंप को मिल्वौकी में होने वाले पार्टी के सम्मेलन में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के लिए नामिनेशन मिलने की उम्मीद है. उनको 11 जुलाई को न्यूयॉर्क में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 गंभीर अपराधों में सजा सुनाई जाएगी. यह सम्मेलन इसके ठीक चार दिन बाद शुरू होगा.

अमेरिकी संविधान में राष्ट्रपति पद के लिए केवल यह आवश्यक होता है कि वह जन्म से ही एक अमेरिकी नागरिक हो, वह कम से कम 35 साल का हो और 14 साल से देश का निवासी हो.

भले ही 77 साल के ट्रम्प को जेल की सजा सुनाई जाए, जो पहली बार अपराध करने वाले के लिए असंभव मानी जाती है, वे राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के योग्य होंगे.

जज जुआन मर्चेन संभावित रूप से ट्रम्प को प्रोबेशन या घर में नजरबंद करने की सजा दे सकते हैं. इस स्थिति में वे नवंबर में उनके संभावित प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट जो बाइडेन के खिलाफ प्रचार नहीं कर सकेंगे.

ट्रम्प फ्लोरिडा में रहते हैं. वहां दोषी ठहराए गए अपराधियों का वोट करना बेहद मुश्किल है. हालांकि चूंकि ट्रम्प को फ्लोरिडा में नहीं बल्कि न्यूयॉर्क में दोषी ठहराए गए हैं, इसलिए उनका नवंबर में मतदान करने का अधिकार बरकरार रह सकता है.

फ्लोरिडा के कानून के तहत ऐसा कोई भी व्यक्ति राज्य में वोट करने के लिए अयोग्य है, जिसे इसी राज्य में अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो. न्यूयॉर्क में दोषी ठहराए गए अपराधियों के वोट देने पर तब बंदिश होती है, जब वे वास्तव में सलाखों के पीछे भेज दिए जाते हैं.

ट्रम्प यदि राष्ट्रपति चुनाव में जीत जाते हैं तो वे न्यूयॉर्क केस में खुद को माफ नहीं कर पाएंगे, क्योंकि यह मामला राज्य द्वारा लाया गया था, फेडरल अथॉरिटी द्वारा नहीं. केवल न्यूयॉर्क के गवर्नर ही उनको दोषमुक्त कर सकते हैं.

ट्रम्प पर बाइडेन द्वारा जीते गए 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने और व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद गुप्त दस्तावेजों को एकत्रित करने के आरोप भी हैं. लेकिन नवंबर के चुनाव से पहले इन मामलों की सुनवाई होने की संभावना नहीं है.

हथियार रखने की इजाजत नहीं
फेडरल लॉ के तहत दोषी ठहराए गए अपराधियों को हथियार खरीदने या रखने की इजाजत नहीं है, हालांकि वे अपने बंदूक रखने के अधिकार को बहाल करने के लिए न्यूयॉर्क में याचिका दायर कर सकते हैं.

ट्रंप बंदूक रखने के अधिकारों के कट्टर समर्थक और नेशनल राइफल एसोसिएशन के पसंदीदा उम्मीदवार हैं. उन्होंने पहले कहा था कि उनके पास हैंडगन हैं और उनके पास उसे ले जाने का लाइसेंस भी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एलन मस्क की कंपनी ने अमेजन की जंगलों में पहुंचाया इंटरनेट, आदिवासी युवा देखने लगे पॉर्न
क्या डोनाल्ड ट्रम्प आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बंदूक रखने के पात्र हैं?
इस सदी के अंत तक भूजल 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म हो जाएगा : स्टडी
Next Article
इस सदी के अंत तक भूजल 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म हो जाएगा : स्टडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;