ईरान ने यूएई तट के पास इजरायल के जब्त जहाज के साथ 17 भारतीयों को भी बनाया बंधक : सूत्र

Iran-Israel conflict : मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के बीच इस जहाज को जब्त किया गया है. ईरान द्वारा इजराइल पर हमले की आशंका है. ईरान ने दो सप्ताह पहले सीरिया के दमिश्क में अपने दूतावास के कांसुलर अनुभाग पर हवाई हमले के लिए जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है.

शनिवार को यूएई तट पर ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने इजरायल का एक कंटेनर जहाज जब्त कर लिया. इस जहाज पर सवार 25 चालक दल के सदस्यों में से 17 भारतीय हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. देश की सरकारी स्वामित्व वाली IRNA समाचार एजेंसी ने बताया कि कंटेनर जहाज MSC Aries को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास एक "हेलिबॉर्न ऑपरेशन" चलाकर जब्त कर लिया गया था .

अब यह जहाज ईरान के क्षेत्रीय जल की ओर बढ़ रहा है. एक सूत्र ने कहा, "हमें पता है कि ईरान ने मालवाहक जहाज 'MSC Aries' को अपने नियंत्रण में ले लिया है. जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं. हम ईरान से राजनयिक चैनलों के माध्यम से भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए संपर्क में हैं."

जहाज के ऑपरेटर इतालवी-स्विस समूह एमएससी ने पुष्टि की कि इस जहाज पर ईरानी अधिकारी सवार थे. कंपनी ने एक बयान में कहा, "हमें यह पुष्टि करते हुए खेद है कि गोर्टल शिपिंग इंक के स्वामित्व वाली एमएससी एरीज (जो कि जोडिएक मैरीटाइम से संबद्ध है और एमएससी के लिए चार्टर्ड है) को ईरानी अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर के माध्यम से जहाज पर चढ़ाया है. जहाज पर 25 चालक दल हैं और हम उनकी सुरक्षा और जहाज की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ”

यूं बढ़ा तनाव
मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के बीच इस जहाज को जब्त किया गया है. ईरान द्वारा इजराइल पर हमले की आशंका है. ईरान ने लगभग दो सप्ताह पहले सीरिया के दमिश्क में अपने दूतावास के कांसुलर अनुभाग पर हवाई हमले के लिए जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है. हवाई हमले में उसकी सेना के दो जनरलों समेत सात लोग मारे गये थे. ईरान ने कहा है कि यह जहाज इजरायल से संबंधित है.

'परिणाम भुगतेंगे'
जहाज को जब्त करने के बाद इजरायली सेना ने क्षेत्र में संघर्ष बढ़ने की चेतावनी दी. सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक बयान में कहा, "ईरान को स्थिति को और अधिक बढ़ाने का परिणाम भुगतना होगा. ईरान दुनिया में आतंक को प्रायोजित करने वाला सबसे बड़ा राज्य है. इसके आतंक के नेटवर्क से सिर्फ इजरायल, गाजा, लेबनान और सीरिया के लोगों को ही खतरा नहीं है; ईरान का शासन यूक्रेन और उसके बाहर भी युद्ध को बढ़ावा देता है... इजरायल हाई अलर्ट पर है. बयान में कहा गया, ''हमने ईरानी आक्रमण से इजरायल को बचाने के लिए अपनी तैयारी बढ़ा दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका ने दी थी चेतावनी
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि उन्हें लगता है कि ईरान एक दिन इजरायल पर हमला (Iran Israel Attack) करेगा. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जब बाइडेन से शुक्रवार को पत्रकारों ने पूछा कि इजरायल पर ईरान कब हमला कर सकता है, तो उन्होंने कहा, "कोई पक्की जानकारी नहीं है, लेकिन जल्द होने की संभावना है."