विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति, इसकी जियोपॉलिटिकल मुद्दे पर भूमिका : जस्टिन ट्रूडो

ट्रूडो ने दोहराया कि कनाडाई नागरिक की कनाडा की जमीन पर हत्या हुई है और यह पुख्ता आरोप है कि इसमें भारत सरकार के एजेंट ने यह हत्या की है. इसे हर लोकतांत्रिक देश को गंभीरता से लेने की जरूरत है.

Read Time: 4 mins
भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति, इसकी जियोपॉलिटिकल मुद्दे पर भूमिका : जस्टिन ट्रूडो
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा, पिछले साल ही हमने भारत के सामने इंडो पैसिफिक रणनीति पेश की.
नई दिल्ली:

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा है कि हम भारत सरकार (India government) के साथ रचनात्मक तौर पर और गंभीरता के साथ जुड़ें. भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति है और उसकी जियोपॉलिटिकल मुद्दे पर भूमिका है. उन्होंने फिर दोहराया कि एक कनाडाई नागरिक की कनाडा (Canada) की जमीन पर हत्या हुई है और यह पुख्ता आरोप है कि इसमें भारत सरकार के एजेंट ने यह हत्या की है. यह एक ऐसी बात है जिसे हर लोकतांत्रिक देश को गंभीरता से लेने की जरूरत है.

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से पहला सवाल पूछा गया कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन भारत के विदेश मंत्री से मिल रहे हैं. आपको अमेरिकी प्रशासन की तरफ से क्या ऐसा भरोसा दिया गया है कि निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका को लेकर जो आपने आरोप लगाए हैं, उसे सेक्रेटरी ब्लिंकेन भारत के विदेश मंत्री के साथ उठाएंगे?

इसके जबाव में ट्रूडो ने कहा, हां इस बारे में भारत सरकार से बात करने को लेकर अमेरिकी हमारे साथ हैं. ये अहम है कि वे इस जांच में सहयोग करें. एक कनाडाई नागरिक की कनाडा की जमीन पर हत्या हुई है और यह पुख्ता आरोप है कि इसमें भारत सरकार के एजेंट ने यह हत्या की है. यह एक ऐसी बात है जिसे हर लोकतांत्रिक देश को गंभीरता से लेने की जरूरत है. इस मामले में हम कानूनी तरीके से, बहुत जिम्मेदारी से आगे बढ़ रहे हैं... अपने हर पार्टनर के साथ, जिसमें भारत सरकार भी शामिल है.

इसके बाद उन्होंने इसी बात फ्रेंच भाषा में भी दोहराया. जाहिर सी बात है कि यह घरेलू तौर पर अपने ऑडिएंस को यह समझाने के लिए था, कि वे अपनी बात पर कायम हैं. 

''हम भारत के साथ नजदीकी संबंध बनाने को बहुत तत्पर''

ट्रडो से दूसरा सवाल पूछा गया कि कनाडा के ऐसे आरोप के बाद भी ब्लिंकन भारत के विदेश मंत्री से मिल रहे हैं, इससे क्या जाहिर होता है?

ट्रूडो ने इसका जवाब बहुत सकारात्मक तौर पर दिया कि यह बहुत अहम है कि हम सभी भारत सरकार के साथ रचनात्मक तौर पर और गंभीरता के साथ इंगेज करें. भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति है और उसकी जियोपॉलिटिकल मुद्दे पर भूमिका है. पिछले साल ही हमने भारत के सामने इंडो पैसिफिक रणनीति पेश की. हम भारत के साथ नजदीकी संबंध बनाने को बहुत तत्पर हैं, लेकिन साथ ही साथ एक कानून सम्मत देश होने के नाते हमें इस पर जोर देने की जरुरत है कि भारत का कनाडा के साथ मिलकर काम करना जरुरी है ताकि हम इस मामले में कार्रवाई कर सकें.

यह भी पढ़ें -

India-Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच जारी, जुटाए गए कई अहम सबूत

Explainer: खालिस्तानियों के समर्थन में क्यों है कनाडा सरकार? आखिर PM जस्टिन ट्रूडो की क्या है मजबूरी?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति, इसकी जियोपॉलिटिकल मुद्दे पर भूमिका : जस्टिन ट्रूडो
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;