India-Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच जारी, जुटाए गए कई अहम सबूत

India-Canada Row: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने आरोप लगाया है कि 18 जून को निज्जर की हत्या (Nijjar killing) के पीछे भारतीय एजेंसी का हाथ था. जबकि भारत ने इस आरोप को बेतुका बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है. 

India-Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच जारी, जुटाए गए कई अहम सबूत

Hardeep Singh Nijjar killing investigation: जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर सरे में गुरुद्वारे के बाहर मारा गया था.

वाशिंगटन:

India-Canada Diplomatic Row: रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने कहा है कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच चल रही है. 18 जून को  प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था. फिलहाल 45 वर्षीय निज्जर की हत्या की जांच (Nijjar Killing investigation) आरसीएमपी की इंटीग्रेटेड होमीसाइड इनवेस्टीगेशन टीम (आईएचआईटी) द्वारा की जा रही है.

निज्जर की हत्या के फुटेज जारी करने को लेकर जांच 

आईएचआईटी (IHIT) के प्रवक्ता सार्जेंट टिमोथी पिएरोटी ने गुरुवार को पीटीआई को बताया, "हम हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में की जा रही रिपोर्टों से अवगत हैं. चूंकि इस मामले की जांच अभी चल रही है, इसलिए मैं आईएचआईटी द्वारा जुटाए गए गए खास सबूतों पर टिप्पणी करने में असमर्थ हूं." उन्होंने  बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा साहिब ने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि द वाशिंगटन पोस्ट अखबार जून में हुई निज्जर की हत्या के सिक्योरिटी कैमरे के फुटेज को कैसे देख पाया था. "हमें मंदिर द्वारा बताया गया है कि यह वीडियो  मीडिया, जनता के लिए नहीं है क्योंकि इस मामले की जांच चल रही  है.

गुरुद्वारे के प्रवक्ता गुरकीरत सिंह ने कनाडा नेशनलन्यूज एजेंसी द कैनेडियन प्रेस को बताया कि वह वीडियो किसी को भी जारी नहीं किया जाएगा. क्योंकि यह एक चल रही जांच है., हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने वीडियो कई बार देखा है.

पुलिस हत्या से संबंधित फुटेज जुटाने का कर रही प्रयास

उन्होंने कहा, "यह बिना सोचे-समझे नहीं किया गया था. ये लोग कुछ समय से हरदीप सिंह की गतिविधियों पर नजर रख रहे थे और वे जानते थे कि वह किस तरफ से जाता है और गुरुद्वारे से कैसे बाहर निकलता है." पिएरोटी ने स्थानीय साप्ताहिक न्यूज पेपर सरे नाउ-लीडर को बताया कि पुलिस ने सबूतों के आधार पर इलाके की जांच पूरी कर ली है और सभी संबंधित वीडियो फुटेज जुटा रही है.

कनाडा सिक्योरिटी एजेंसी के अधिकारियों से होती थी निज्जर की मुलाकात

निज्जर के बेटे बलराज निज्जर (Balraj Nijjar) ने लोकल डेली  न्यूज पेपर  को बताया कि उनके पिता कनेडियन इंटेलीजेंस सिक्योरिटी सर्विस ऑफिसर  के साथ "सप्ताह में एक या दो बार" नियमित बैठकें करते थे. ,'' जिसमें 18 जून की हत्या से एक या दो दिन पहले, दो दिन बाद एक और बैठक निर्धारित है.

कनाडा द्वारा निज्जर की हत्या के आरोप को भारत ने निराधार बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने आरोप लगाया है कि 18 जून को निज्जर की हत्या (Nijjar killing) के पीछे भारतीय एजेंसी का हाथ था. जबकि भारत ने इस आरोप को बेतुका और निराधार बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है.