पाकिस्तान : इमरान खान की रैली से पहले समर्थक गिरफ्तार, हिंसा की आशंका बताई गई वजह

इमरान खान ने नेशनल असेंबली भंग करने और देश में चुनाव कराने की मांग को लेकर सरकार पर दबाव डालने के लिए शनिवार को अपने समर्थकों से शांतिपूर्ण मार्च के साथ 25 मई को इस्लामाबाद पहुंचने का आह्वान किया था.

पाकिस्तान : इमरान खान की रैली से पहले समर्थक गिरफ्तार, हिंसा की आशंका बताई गई वजह

Pakistan में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जल्द चुनावों की मांग कर रहे हैं (File Photo)

इस्लामाबाद :

पाकिस्तानी अधिकारियों ने ने अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान (Ex PM Imran Khan) द्वारा बुलाई गई प्रदर्शन रैली को नाकाम करने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कई समर्थकों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया और सड़कों को बाधित कर दिया. इससे एक दिन पहले सरकार ने (PTI) की रैली को प्रतिबंधित कर दिया था, ताकि उन्हें ‘‘गुमराह करने वाले अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने'' से रोका जा सके. नेशनल असेंबली भंग करने और देश में चुनाव कराने की मांग को लेकर सरकार पर दबाव डालने के लिए खान ने शनिवार को अपने समर्थकों से शांतिपूर्ण मार्च के साथ 25 मई को इस्लामाबाद पहुंचने का आह्वान किया था.

गठबंधन सरकार ने देश में समयपूर्व चुनाव कराने की खान की मांग को खारिज कर दिया था और साथ ही कहा था कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और चुनाव अगले साल कराए जाएंगे.

पुलिस ने बुधवार को विभिन्न शहरों में कार्रवाई करते हुए पीटीआई के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और कुछ नेताओं को गिरफ्तार किया, ताकि वे प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सकें. इस प्रदर्शन को ‘‘आजादी मार्च'' नाम दिया गया है.

सरकार ने कई स्थानों पर धारा 144 लागू कर दी है, ताकि लोगों को बड़ी संख्या में एकत्र होने से रोका जा सके.

पंजाब के गृह सचिव सैयद अली मुर्तजा ने संवाददाताओं को बताया कि सबसे बड़े प्रांत में शांति बनाए रखने की खातिर पुलिस की मदद के लिए अर्धसैनिक रेंजर को बुलाया गया. पंजाब के अन्य जिलों से 4,000 से अधिक पुलिसकर्मी इस्लामाबाद बुलाए गए हैं.

लाहौर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद में सड़कों पर अवरोधक लगाए गए हैं. कई मुख्य मार्गों पर यातायात रोक दिया गया है. इस्लामाबाद और रावलपिंडी में शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि हिंसा होने की आशंका संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार ने प्रदर्शन रैली पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया.