विज्ञापन

रिपब्लिकन पार्टी के अधिवेशन में ट्रंप ने ‘गोली' को बनाया ट्रंप कार्ड, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण की 10 बड़ी बातें

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) को संबोधित करते हुए शनिवार को एक अभियान रैली के दौरान उन पर हत्या के प्रयास का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हत्या के प्रयास के बारे में बात करना बहुत दर्दनाक है. बीते दिनों में रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप एक जानलेवा हमला हुआ था.

रिपब्लिकन पार्टी के अधिवेशन में ट्रंप ने ‘गोली' को बनाया ट्रंप कार्ड, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण की 10 बड़ी बातें

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) को संबोधित करते हुए शनिवार को एक अभियान रैली के दौरान उन पर हत्या के प्रयास का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हत्या के प्रयास के बारे में बात करना बहुत दर्दनाक है. बीते दिनों में रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप एक जानलेवा हमला हुआ था. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम झुकेंगे नहीं. राष्ट्रपति पद के लिए हम अपना नामांकन स्वीकार करते हैं.

मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में भीड़ उनके लिए जयकार और नारे लगाने लगी, क्योंकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए नामांकन स्वीकार कर लिया है.

"आधे अमेरिका को जीतने में कोई जीत नहीं..."
आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि मैं आज आपके सामने आत्मविश्वास, ताकत और आशा का संदेश लेकर खड़ा हूं. अब से चार महीने बाद, हमें अविश्वसनीय जीत मिलेगी. हम हर जाति, धर्म, रंग और पंथ के नागरिकों के लिए सुरक्षा, समृद्धि और स्वतंत्रता का एक नया युग शुरू करेंगे, हमारे समाज में कलह और विभाजन को ठीक करना होगा. मैं पूरे अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए दौड़ रहा हूं, आधे अमेरिका का नहीं, क्योंकि आधे अमेरिका को जीतने में कोई जीत नहीं है.

"मैं बहुत भाग्यशाली हूं..."
आधिकारिक रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन स्वीकार करने के बाद, ट्रम्प ने बताया कि पेंसिल्वेनिया में उनकी रैली के दौरान हमला कैसे हुआ. उन्होंने कहा कि मैंने दक्षिणी सीमा पर आव्रजन पर मेरे प्रशासन द्वारा किए गए महान काम के बारे में बहुत गर्व से बोलना शुरू किया. मेरे पीछे दाईं ओर एक बड़ी स्क्रीन थी, जिसमें सीमा पार करने वालों की संख्या प्रदर्शित थी, चार्ट देखने के लिए और मैं अपनी दाईं ओर मुड़ना शुरू कर दिया. मैं थोड़ा और आगे मुड़ना शुरू कर दिया, जो कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मैंने ऐसा नहीं किया."

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने "एक तेज़ घरघराहट की आवाज़ सुनी और महसूस किया कि किसी चीज़ ने मेरे दाहिने कान पर बहुत ज़ोर से प्रहार किया है.

उन्होंने कहा, "मैंने खुद से कहा, 'वाह, वह क्या था - यह केवल एक गोली हो सकती है और अपना दाहिना हाथ अपने कान के पास ले गया, उसे नीचे लाया, और मेरा हाथ खून से लथपथ था."

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए उम्मीदवार, डोनाल्ड ट्रम्प ने बफ़ेलो टाउनशिप के पूर्व अग्निशमन प्रमुख कोरी कंपेरेटर को याद किया, जिनकी 13 जुलाई को ट्रम्प की रैली में गोली लगने से मौत हो गई थी, जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर हत्या का प्रयास किया गया था. उन्होंने वहां मौजूद भीड़ से उनके सम्मान में मौन रखने को कहा.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ह चुनाव हमारे देश के सामने आने वाले मुद्दों और अमेरिका को फिर से सफल, सुरक्षित, स्वतंत्र और महान बनाने के बारे में होना चाहिए. ऐसे युग में जब हमारी राजनीति अक्सर विभाजित होती है हमारे लिए, अब यह याद रखने का समय है कि हम सभी साथी नागरिक हैं. हमें असहमति को अपराध नहीं बनाना चाहिए या राजनीतिक असहमति को दानव नहीं बनाना चाहिए, जो कि हमारे देश में हाल ही में उस स्तर पर हो रहा है जिसे पहले कभी किसी ने नहीं देखा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "डेमोक्रेट पार्टी को न्याय प्रणाली को हथियार बनाना और अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को लोकतंत्र के दुश्मन के रूप में लेबल करना तुरंत बंद कर देना चाहिए, खासकर जब से यह सच नहीं है - वास्तव में, मैं ही हमारे देश के लोगों के लिए लोकतंत्र को बचा रहा हूं."

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन क्या है?
यह सम्मेलन एक ऐसा आयोजन है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधि देश के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के उम्मीदवारों का चयन करते हैं. 

बाइडेन अमेरिका के अब तक के सबसे बुरे राष्ट्रपति
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के इतिहास के 10 सबसे बुरे राष्ट्रपतियों को जोड़ दिया जाए. तब भी उन्हें देश को उतना नुकसान नहीं पहुंचाया, जितना बाइडेन ने पहुंचाया है. मैं उनका नाम अब दोबारा नहीं लूंगा.

मेरे कार्यकाल में रूस ने किसी देश को नहीं कब्जाया
ट्रंप ने कहा, "राष्ट्रपति बुश के कार्यकाल में रूस ने जॉर्जिया पर हमला किया. राष्ट्रपति ओबामा के दौरान रूस ने क्रीमिया पर कब्जा किया. अब रूस पूरे यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है. मेरे कार्यकाल में रूस कुछ नहीं कर पाया."

ये भी पढ़ें:- 
"दादाजी प्रेरणा हैं'..." : ट्रंप की यह पोती कौन है, जिन्होंने RNC में की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की तारीफ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाप रे 82.2 डिग्री! ईरान के गांव में क्यों पड़ी इतनी गर्मी, समझिए हुआ क्या
रिपब्लिकन पार्टी के अधिवेशन में ट्रंप ने ‘गोली' को बनाया ट्रंप कार्ड, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण की 10 बड़ी बातें
क्या अमेरिका में आ गई मंदी? US स्टॉक मार्केट में गिरावट से दुनिया डरी; भारत पर कितना असर?
Next Article
क्या अमेरिका में आ गई मंदी? US स्टॉक मार्केट में गिरावट से दुनिया डरी; भारत पर कितना असर?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;