विज्ञापन
This Article is From May 01, 2014

हिन्दू, मुस्लिम और सिख हैं हिंसा का निशाना : बराक ओबामा

हिन्दू, मुस्लिम और सिख हैं हिंसा का निशाना : बराक ओबामा
वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने माना है कि आज भी दक्षिण एशियाई मूल के लोग खासकर हिन्दू, मुस्लिम और सिख समुदाय के लोग अमेरिका में घृणा अपराध के पीड़ित हैं।

ओबामा ने यह बात राष्ट्रपति संबोधन में कही, जिसमें देश के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक परिवेश में एशियाई अमेरिकियों के योगदान को मान्यता दी गई।

उन्होंने कहा, आज भी, दक्षिण एशियाई अमेरिकियों, खासकर मुस्लिम, हिन्दू और सिख संदेह तथा हिंसा का निशाना हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, स्वयं अमेरिका की तरह ही, एएपीआई (एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीपवासी) समुदाय भी अपनी विविधता और विशिष्ट संस्कृतियों से शक्ति हासिल करता है..प्रत्येक का एक जीवंत इतिहास है और अनूठा दृष्टिकोण है, जिससे हमारे राष्ट्रीय जीवन का निर्माण होता है। ओबामा ने कहा, एशियाई अमेरिकी, हवाई मूल के लोग और प्रशांत द्वीपवासियों ने कृषि मजदूरों और रेल मार्ग मजदूरों के रूप में, उद्यमियों के रूप में, वैज्ञानिकों के रूप में, कलाकार, कार्यकर्ता और सरकार के नेताओं के रूप में हमारे देश को बनाने, इसकी रक्षा करने और इसे मजबूत बनाने में मदद की है।

राष्ट्रपति ने कहा कि मई का महीना 145 साल पहले की याद दिलाता है जब अंतरमहाद्वीपीय रेल मार्ग बना था। यह एक ऐसी उपलब्धि थी, जो चीनी मजदूरों की वजह से संभव हो सकी, जिन्होंने इस खतरनाक काम को मुकाम तक पहुंचाया। उन्हें अब तक जो मान्यता नहीं मिली थी, वह अब इस मई में उन्हें लेबर हॉल ऑफ ऑनर में शामिल कर प्रदान की जाएगी।

ओबामा ने कहा, एशियाई अमेरिकियों की पीढ़ियों, हवाई मूल के लोगों और प्रशांत द्वीपवासियों ने इस देश को उस मुकाम तक पहुंचाने में मदद की है, जिस मुकाम पर आज वह है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com