"भयावह आपदा": ग्रीस की भीषण आग के प्रकोप ने सैकड़ों परिवार को किया बेघर

ग्रीक में बीते लगभग दस दिनों से जारी आग की भीषण घटनाओ ने सैकड़ों लोगों को बेघर कर दिया है. आग की घटना में कई लोगों की मौत भी हुई है. कई लोग अब भी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं.

ग्रीस की भीषण आग ने सैकड़ों परिवारों को किया बेघर.

पेफ्कोफाइटो, ग्रीस:

ग्रीस में लगी भीषण आग का भयावह मंजर दिल दहला देने वाला है. आग पर काबू पाने के लिए सैकड़ों फायरफाइटर्स को बेहिसाब मेहनत करनी पड़ी है. आग के प्रकोप ने सैकड़ों परिवारों को बेघर कर दिया है. लेकिन भारी बारिश ने मुश्किलों से घिरे तुर्की को राहत दी. अग्निशमन सेवा ने कहा कि कम से कम 15 विमानों द्वारा 1,450 से अधिक ग्रीक फायरफाइटर्स आग की लपटों से जूझ रहे थे, विदेशों से भी मदद जारी थी.

एथेंस के उत्तर में पेफकोफाइटो में पेंशनभोगी तासोस त्सिलिवकोस ने रोते हुए एएफपी को बताया कि "यह एक भयानक आपदा है." उन्होंने कहा, "मुझे वास्तव में डर है कि अब शायद हमारे ग्रैंड चिल्ड्रेन ही इन क्षेत्रों में फिर से चल-फिर सकेंगे."

पास के एगियोस स्टेफानोस के एक 62 वर्षीय व्यक्ति ने अल्फा टीवी को बताया कि कैसे खाली होने के बाद उसने अपने घर को टेलीविजन पर जलते हुए देखा. उन्होंने कहा, "मेरा बच्चा अभी भी सदमे से रो रहा है."

चीन के वुहान में फिर उभर रहा कोविड-19, 1 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की गई

फ्रांस और ब्रिटेन ने कहा कि वे ग्रीस की मदद में लग हुए हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीट किया कि उन्होंने संकट के बारे में ग्रीस प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ बात की थी. मैक्रों ने ट्वीट किया, "हमेशा यूरोपीय लोगों की तरह एकजुटता," फ्रांस ने 80 अग्निशामक और बचाव कर्मियों के साथ-साथ तीन कैनेडायर अग्निशमन विमानों को तैनात किया था.

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने शनिवार को ट्वीट किया कि ब्रिटेन "वर्तमान में भीषण आग से जूझ रहे ग्रीस अग्निशामकों का समर्थन करने के लिए अनुभवी अग्निशामकों की एक टीम भेज रहा है".

मिस्र से भी दो हेलीकॉप्टर और स्पेन के एक कैनेडायर विमान भेजने की उम्मीद है.

शनिवार को पूर्वानुमान जारी हुआ था कि ग्रीस के कुछ क्षेत्रों में तेज़ हवाओं और 38 डिग्री सेल्सियस (100 फ़ारेनहाइट) तक तापमान पहुंचेगा. इस साल की आग पिछले वर्षों की तुलना में कहीं अधिक विनाशकारी रही है.

Pakistan: मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले 20 आरोपी गिरफ्तार, 150 से अधिक लोगों पर केस

यूरोपियन फॉरेस्ट फायर इंफॉर्मेशन सिस्टम के मुताबिक, पिछले 10 दिनों में ग्रीस में 56,655 हेक्टेयर (140,000 एकड़) क्षेत्र आग के हवाले हो चुका है. 2008 और 2020 के बीच इसी अवधि में 1,700 हेक्टेयर क्षेत्र में आग लगी थी.

प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस ने शनिवार को कहा की, "जब यह भयानक गर्मी समाप्त हो जाएगी तो हम जल्द से जल्द नुकसान की भरपाई करेंगे."

ग्रीस और तुर्की एक सप्ताह से अधिक समय से विनाशकारी आग से लड़ रहे हैं क्योंकि यह क्षेत्र दशकों में सबसे भीषण गर्मी का सामना कर रहा है. अधिकारियों और विशेषज्ञों ने इस तरह की तीव्र मौसम की घटनाओं को जलवायु परिवर्तन से जोड़ा है. अब तक ग्रीस में दो और तुर्की में आठ लोगों ने जान गंवाई है. 10 दिनों में दर्जनों लोग अस्पताल में भर्ती हुए हैं.

भारत को COVID वैक्सीन देने में देरी के सवाल पर अमेरिका का जवाब, कहा- कुछ पेचीदगी के कारण...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एएफपी द्वारा देखी गई संयुक्त राष्ट्र की एक मसौदा रिपोर्ट ने भूमध्यसागरीय क्षेत्र को "जलवायु परिवर्तन हॉटस्पॉट" के रूप में लेबल किया और चेतावनी दी कि भविष्य में गर्मी, सूखा और आग और भी भयंकर रूप लेगा, जो बढ़ते तापमान से सुपरचार्ज होगी.