विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

"हजारों बच्चों के लिए 'कब्रिस्तान' बन गया है गाजा" : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी एजेंसी के प्रवक्ता जेन्स लार्के ने कहा, "मलबे के नीचे दबे बच्चों के बारे में सोचना लगभग असहनीय है, लेकिन उन्हें बाहर निकालने के लिए बहुत कम अवसर या संभावना है."

Read Time: 4 mins
"हजारों बच्चों के लिए 'कब्रिस्तान' बन गया है गाजा" : संयुक्त राष्ट्र
जिनेवा:

संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि गाजा पट्टी हजारों बच्चों के लिए कब्रगाह बन गई है, क्योंकि डिहाइड्रेशन से और अधिक बच्चों के मरने की आशंका है. इजरायली अधिकारियों के अनुसार, हमास के बंदूकधारियों द्वारा सीमा पार से किए गए हमले के बाद से इजरायल ने गाजा पर भारी बमबारी की है. 7 अक्टूबर को हमास के हमले में 1400 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और कम से कम 240 अन्य लोगों का अपहरण कर लिया गया था.

हमास द्वारा संचालित गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल के हमलों में 8,500 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें मुख्य रूप से नागरिक शामिल हैं.

संयुक्त राष्ट्र की बच्चों की एजेंसी यूनिसेफ ने कहा कि ऐसा जोखिम है कि बमबारी से सीधे बच्चों की मौत की संख्या पर ग्रहण लग सकता है. यूनिसेफ के प्रवक्ता जेम्स एल्डर ने एक बयान में कहा, "मारे गए बच्चों की रिपोर्ट की गई संख्या के बारे में हमारी गंभीर आशंकाएं केवल एक पखवाड़े में दर्जनों, फिर सैकड़ों और अंततः हजारों हो गईं. संख्या भयावह है. कथित तौर पर 3,450 से अधिक बच्चे मारे गए हैं और आश्चर्यजनक रूप से ये हर दिन काफी बढ़ रहा है. गाजा हजारों बच्चों के लिए कब्रिस्तान बन गया है. ये बाकी सभी के लिए जीवित नरक है."

उन्होंने कहा, "गाजा पट्टी में रहने वाले दस लाख से अधिक बच्चे भी साफ पानी की कमी से पीड़ित हैं. गाजा की जल उत्पादन क्षमता उसके सामान्य दैनिक उत्पादन का मात्र पांच प्रतिशत है. डिहाइड्रेशन के कारण बच्चों की, विशेषकर शिशुओं की मौत एक बढ़ता खतरा है."

यूनिसेफ तत्काल मानवीय युद्धविराम का आह्वान कर रहा है, जिसमें पानी, भोजन, चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन सहित मानवीय सहायता की सुरक्षित, निरंतर और निर्बाध पहुंच के लिए गाजा में सभी पहुंच मार्ग खोल दिए गए हैं.

एल्डर ने कहा, "अगर कोई युद्धविराम नहीं है, कोई पानी नहीं है, कोई दवा नहीं है और अपहृत बच्चों की रिहाई नहीं है? तो हम मासूम बच्चों को और भी अधिक भयावहता की ओर ले जा रहे हैं." एल्डर ने वीडियो-लिंक के माध्यम से जिनेवा में संवाददाताओं से कहा, "निश्चित रूप से ऐसे बच्चे हैं जो बमबारी से प्रभावित होकर मर रहे हैं, लेकिन उनकी जान बचाई जानी चाहिए थी."

उन्होंने कहा कि हमास द्वारा संचालित गाजा पट्टी में स्वास्थ्य संकायों के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 940 बच्चे लापता थे.

संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी एजेंसी के प्रवक्ता जेन्स लार्के ने कहा, "मलबे के नीचे दबे बच्चों के बारे में सोचना लगभग असहनीय है, लेकिन उन्हें बाहर निकालने के लिए बहुत कम अवसर या संभावना है." विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि गाजा में लोग सिर्फ सीधी बमबारी से ही नहीं मर रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर ने कहा, "हमारे पास 130 समयपूर्व नवजात हैं, जो इनक्यूबेटरों पर निर्भर हैं, इनमें से लगभग 61 प्रतिशत उत्तर में हैं. ये एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा है, जो बड़े पैमाने पर विस्थापन, भीड़भाड़ और पानी तथा स्वच्छता के बुनियादी ढांचे को नुकसान के साथ मंडरा रही है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
"हजारों बच्चों के लिए 'कब्रिस्तान' बन गया है गाजा" : संयुक्त राष्ट्र
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;