विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2020

लंदन से लौटे नागरिक में मिला नया ब्रिटिश कोविड स्ट्रेन, फ्रांस ने की पहले केस की पुष्टि

ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा था कि वायरस का नया स्ट्रेन COVID के मुख्य स्ट्रेन की तुलना में 70 प्रतिशत तेजी से फैलता है.

लंदन से लौटे नागरिक में मिला नया ब्रिटिश कोविड स्ट्रेन, फ्रांस ने की पहले केस की पुष्टि
फ्रांस में नए कोविड स्ट्रेन पहला मामला ब्रिटेन में रहने वाले एक नागरिक में पाया गया जो 19 दिसंबर को लंदन से आया था.
पेरिस:

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लंदन से लौटे अपने एक नागरिक में नए ब्रिटिश कोरोनावायरस (British Coronavirus) वैरिएंट की पुष्टि की है. ब्रिटेन में उपजे नए कोरोनावायरस स्ट्रेन (New Coronavirus Strain) को विशेषज्ञों ने अधिक संक्रामक और घातक बताया है. इससे डर कर 50 से अधिक देशों ने ब्रिटेन पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है.

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात जारी बयान में कहा, "पहला फ्रांसीसी मामला- ब्रिटेन में रहने वाले एक नागरिक में पाया गया जो 19 दिसंबर को लंदन से आया था- रोगी मध्य फ्रांस के टूर्स में अपने घर पर स्वैच्छिक आइसोलेशन में है. वह बिना लक्षण वाले स्ट्रेन से पीड़ित पाया गया है."

बयान में कहा गया है कि लंदन से लौटने के बाद 21 दिसंबर को उसकी जांच की गई, जिसमें वह नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया. बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य अधिकारी लंदन  से लौटे रोगी की देखभाल करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों के भी कॉन्टैक्ट की ट्रेसिंग कर रहे हैं, ताकि उसका प्रसार रोका जा सके. मंत्रालय ने कहा है कि अगर किसी संपर्क में आए व्यक्ति में लक्षण मिलते हैं तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाय.

UK से लौटी महिला निकली थी Covid पॉजिटिव, क्वारंटीन से निकलकर ट्रेन से आंध्र प्रदेश पहुंची

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय पाश्चर संस्थान के विशेषज्ञ प्रयोगशालाओं द्वारा इस पहले मामले के अलावा, कई अन्य सकारात्मक नमूने, जो "सुझाव दे सकते हैं कि VOC 202012/01 संस्करण का प्रसार किया जा रहा है" का परीक्षण किया जा रहा है.

सोमवार को ही फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने स्वीकार किया था कि यह संभव है कि देश में पहले से ही नया कोविड स्ट्रेन मौजूद हो. इटली के अधिकारियों ने भी रोम में इस तरह के पहले मरीज की पहचान की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेनमार्क, नीदरलैंड और आस्ट्रेलिया में इस तरह के नौ मरीजों की पुष्टि की है.

म्यूटेंट वायरस कई देशों में हो सकता है मौजूद : WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने NDTV से कहा

वीडियो- कोरोना वायरस के फोबिया के कारण बढ़ रहे हार्ट अटैक से मौत के मामले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com