"सुनामी की तरह आया पानी" : लंदन में 'आई बाढ़' से बर्बाद हुए घर

"मैं घर में सबकुछ बचाने के लिए भागा, अपने डॉक्यूमेंट्स, पासपोर्ट, सब कुछ बिस्तर पर रखा, जब मैंने दरवाजा खोला तो यह सुनामी की तरह आया, तुरंत मेरे घुटनों तक पानी भर गया. मैं बहुत घबरा गया था." :- प्रभावित स्थानीय निवासी क्रैग

लंदन में पानी का पाइप फटने से करीब 50 घरों को नुकसान पहुंचा है

उत्तरी लंदन के कुछ हिस्सों में चार फीट तक पानी भर गया. कारण यह रहा है कि इस इलाके में पानी सप्लाई करने वाली प्रमुख पानी की लाइन सोमवार सुबह फट गई. इंडीपेंडेंट के अनुसार, स्थानीय लोगों ने आपात सेवाओं को कॉल किया और 10 अग्निशमन गाड़ियों ने पहुंच कर चार लोगों को बचाया.  कम से कम 70 फायरफाइटर्स को बचाव अभियान में लगना पड़ा जहां पानी के कारण कम से कम 50 प्रॉपर्टी खराब हो गईं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार,  पानी के भरने के कारण कई सड़कों को बंद करना पड़ा और इसके कारण दो सिंकहोल भी बन गए.

जब पानी की मुख्य सप्लाई काटी गई, तब जाकर पानी का स्तर कम हुआ. लंदन फायर ब्रिगेड (LFB) के ट्वीट्स के अनुसार, सोमवार को इसलिंगटन में हालात खराब थे. 

एक रिलीज़ में LFB ने कहा कि उनके 999 कंट्रोल अधिकारियों को इस घटना के बारे में 25 से अधिक लोगों ने कॉल किया.  स्टेशन कमांडर मैट ब्राउन ने बताया, पानी भरने से हॉर्नसे रोड, टॉलिंगटन रोड और लीज़र सेंटर प्रभावित हुए. फायरफाइटर्स ने पानी का बहाव रोकने के लिए फ्लड बैरियर्स का प्रयोग किया और दो व्यस्कों और दो बच्चों को सुरक्षित बचाया. उन्होंने आगे कहा कि चोट लगने की कोई खबर नहीं है.  

इसलिंगटन में रहने वाले क्रैग ने स्काई न्यूज़ को बताया कि पानी घरों में घुस गया, " उन्होंने कहा, " मेरा अलार्म 9 बजे बंद हुआ और मैंने अपने पैर बिस्तर से नीचे रखे तो वहां गीला था. यह डरा देने वाला था. मैं घर में सबकुछ बचाने के लिए भागा, अपने डॉक्यूमेंट्स, पासपोर्ट, सब कुछ बिस्तर पर रखा, जब मैंने दरवाजा खोला तो यह सुनामी (Tsunami) की तरह आया, तुरंत मेरे घुटनों तक पानी भर गया. मैं बहुत घबरा गया था."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

LFB  ने कहा कि सबसे पहली कॉल उन्हें सुबह 7 बजे मिली और दोपहर 12 बजे तक स्तिथि पर नियंत्रण पा लिया गया था. हॉलोवे, इसलिंगटन, केंटिश टाउन, स्टोक न्यूइंगटन और दूसरे पास के स्टेशन्स के फायरफाइटर्स ने भी लोगों की कॉल पर मदद की.