विज्ञापन
This Article is From Jul 02, 2016

आईसिस नाम की महिला को फेसबुक पर अकाउंट खोलने की नहीं मिली इजाजत, पहचान पत्र मांगा गया

आईसिस नाम की महिला को फेसबुक पर अकाउंट खोलने की नहीं मिली इजाजत, पहचान पत्र मांगा गया
प्रतीकात्मक चित्र
लंदन: ब्रिटेन की 27-वर्षीय युवती आईसिस को उसका फेसबुक अकाउंट खोलने की अनुमति नहीं मिली और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने उससे पहचान पत्र भेजने को कहा। लड़की के नाम के हिज्जे में ISIS होने से ऐसा किया गया है और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से इस नाम के कट्टर आतंकवादी संगठन के नामोनिशां मिटाने की साइट की सख्त नीति के तहत किया गया है।

ब्रिटेन के ब्रिस्टल की रहने वाली आईसिस थॉमस ने 27 जून को जब वेबसाइट पर लॉग-इन किया, तो उसे नाम बदलने को कहा गया। आईसिस ने कहा, 'मैंने लॉग-इन करने का प्रयास किया तो एक बॉक्स आया, जिसमें मेरा नाम बदलने को कहा गया। मैं फेसबुक पर आईसिस वॉर्केस्टर के तौर पर थी, क्योंकि मैंने कुछ साल पहले जब फेसबुक खाता खोला था तो मेरा असल नाम इस्तेमाल नहीं किया जो आईसिस थॉमस है।'

उसने कहा, 'मुझे लगा कि उपनाम को लेकर कुछ दिक्कत है तो मैंने इसे बदलकर आईसिस थॉमस कर दिया। लेकिन उससे बात नहीं बनी और मुझे समझ में आ गया कि उन्हें मेरे आईसिस नाम से समस्या है।' आईसिस की मां ने उसका नाम मिस्र की प्राचीन देवी के नाम पर रखा था जिन्हें आदर्श मां, पत्नी और प्रकृति तथा जादू की संरक्षक देवी के तौर पर पूजा जाता है।

'द सन' ने आईसिस के हवाले से कहा, 'उन्होंने मुझे संदेश भेजकर कहा कि आइसिस की अनुमति नहीं है। यह नाम नीति के अनुरूप नहीं है। उन्होंने मुझसे पहचान पत्र भेजने को कहा, जो मैंने किया।' फेसबुक ने हाल ही में आईएसआईएस आतंकवादियों को लेकर बड़ी कार्रवाई शुरू की है जो दुष्प्रचार के लिए इस नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com