विज्ञापन
Story ProgressBack

Explainer: पाकिस्तान के चुनावी नतीजों के आंकड़े क्या कह रहे, सरकार बनाने में कौन होगा कामयाब?

Pakistan Elections Results 2024: पाकिस्तान में पार्टियां अपना बहुमत साबित करने के लिए गठबंधन बनाने की होड़ में जुटी हैं. जरूरी संख्या बल जुटाने के लिए अब 'हार्स ट्रेडिंग' चल रही है.

Read Time: 5 mins
Explainer: पाकिस्तान के चुनावी नतीजों के आंकड़े क्या कह रहे, सरकार बनाने में कौन होगा कामयाब?
गंभीर आर्थिक संकट और राजनीतिक अनिश्चितता से जूझ रहे पाकिस्तान को स्थिर सरकार की दरकार है.
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के चुनाव तो हो गए हैं लेकिन देश के राजनीतिक भविष्य को लेकर अब तक स्थिति साफ नहीं हुई है. जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने समर्थकों को एकजुट किया. उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेताओं ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और 101 सीटें जीतने में कामयाब हो गए. लेकिन पाकिस्तान में अगली सरकार किसकी होगी, इसे लेकर अब तक अनिश्चितता बनी हुई है, क्योंकि कोई भी पार्टी सरकार बनाने के लिए जरूरी 133 सीटों के आंकड़े तक पहुंचने में सफल नहीं हुआ है.

चुनाव परिणाम से यह साफ हो गया है कि किसी भी पार्टी के बहुमत हासिल न कर पाने से पाकिस्तान में अब गठबंधन सरकार बनेगी. पार्टियां अपना बहुमत साबित करने के लिए गठबंधन बनाने की होड़ में जुटी हैं. जरूरी संख्या बल जुटाने के लिए अब 'हार्स ट्रेडिंग' चल रही है. इस स्थिति में पीटीआई के सामने मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रमुख पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी दोनों ही किसी भी कीमत पर इमरान खान को देश की सत्ता से दूर रखना चाहते हैं.

यह दोनों नेता गठबंधन के लिए बातचीत कर रहे हैं, लेकिन इन दोनों के हाथ मिलाने के बावजूद वे बहुमत से 6 सीटें पीछे रह जाएंगे.

भारी हो सकता है नवाज-बिलावल का पलड़ा

नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो यदि गठबंधन करते हैं तो उनका पलड़ा भारी हो सकता है. नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 73 सीटें और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी को 54 सीटें मिली हैं. दोनों के गठबंधन करने पर सीटों की कुल संख्या 127 होगी. यह संख्या सरकार बनाने के लिए जरूरी 133 सीटों से 6 कम है.

पाकिस्तान में गुरुवार को हुए नेशनल असेंबली के चुनाव में वोटिंग होने के 60 घंटे से अधिक समय बाद नतीजों का अंतिम आंकड़ा जारी किया गया. इस देरी को लेकर चुनाव प्रक्रिया पर सवाल खड़े हो गए हैं.

नतीजों ने साबित की इमरान खान की लोकप्रियता

देश की गोपनीय जानकारी लीक करने से लेकर भ्रष्टाचार और गैरकानूनी शादी तक के आरोपों से घिरे इमरान खान जेल में हैं. भले ही वे जेल में रहने के दौरान किसी भी सरकार का हिस्सा नहीं बन सकते, लेकिन इसके बावजूद इस पूर्व क्रिकेटर के लाखों समर्थकों ने उनकी पार्टी के बतौर निर्दलीय चुनाव लड़े उम्मीदवारों को वोट दिए. यह परिणाम भले ही इमरान खान की लोकप्रियता को प्रमाणित करने वाले हों, उन्हें फिर से सत्ता की बागडोर थमाने वाले साबित नहीं होंगे.    

इमरान के समर्थकों ने भले ही सबसे अधिक सीटें जीती हैं लेकिन वे घोषित तौर पर किसी पार्टी के बैनर तले चुनाव नहीं लड़े, इसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ेगा. जीते हुए इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार भले ही एक साथ हैं, लेकिन वे संसद की उन 70 आरक्षित सीटों में से अपने हिस्से की सीटों पर किसी का नामिनेशन करने के लिए पात्र नहीं हैं. यह सीटें संसद में पार्टी के संख्या बल के अनुसार वितरित की जाती हैं. नवाज शरीफ की पार्टी को इनमें से 20 सीटें तक मिल सकती हैं.

पीएमएल-एन तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनी

पाकिस्तान के आम चुनाव (नेशनल असेंबली चुनाव) में खंडित जनादेश सामने आने के बाद राजनीतिक दलों ने रविवार को गठबंधन सरकार के गठन के लिए की कोशिशें तेज कर दीं. पाकिस्तान में मतदान गुरुवार को हुआ और चुनाव आयोग ने अंतिम नतीजे रविवार को घोषित किए. 

चुनाव में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) 75 सीटें जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को 54 सीटें मिली हैं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) को 17 सीटें मिली हैं. बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की है. निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में 101 सीटें हासिल की हैं. इनमें से ज्यादातर इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित थे.

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने जिन 265 सीटों पर चुनाव हुआ था उनमें से 264 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं. चुनाव नतीजों की घोषणा में असामान्य देरी के कारण कई दलों ने देश भर में हंगामा और विरोध-प्रदर्शन किया. पंजाब प्रांत के खुशाब में एनए-88 सीट का परिणाम ईसीपी ने धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया था और पीड़ितों की शिकायतों के निवारण के बाद इसकी घोषणा की जाएगी. एक उम्मीदवार की मौत के कारण एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

चुनाव के नतीजों से छेड़छाड़ किए जाने का आरोप

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पहले संकेत दिया था कि दो सीटों के नतीजे अभी तक शामिल नहीं किए जा सकते हैं, एक वह जिसमें एक उम्मीदवार की मौत होने से उसका मतदान स्थगित किया गया, और दूसरी वह जिसके लिए वोटिंग इस महीने के अंत में होगी.

पाकिस्तान में जारी सियासी दांवपेच के बीच पीटीआई ने चुनाव के नतीजों में छेड़छाड़ किए जाने का आरोप लगाया है. इमरान खान की पार्टी इस मामले को अदालत में ले गई है और कथित हेराफेरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. पाकिस्तान में आने वाले दिन बहुत अहमियत वाले हैं. पूरी दुनिया की निगाहें पाकिस्तान के राजनीतिक भविष्य पर टिकी हुई हैं. भारी आर्थिक संकट से जूझ रहे इस देश को क्या स्थिर सरकार मिल पाएगी? आशा है जल्द ही इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें -

पाकिस्तान में किसकी बनेगी सरकार, इमरान खान या गठबंधन; भारत के लिए इसके क्या मायने?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
Explainer: पाकिस्तान के चुनावी नतीजों के आंकड़े क्या कह रहे, सरकार बनाने में कौन होगा कामयाब?
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;