Elon Musk ने सुझाया चीन-ताइवान तनाव को हल करने का तरीका, दे चुके हैं युक्रेन युद्ध को खत्म करने का प्लान

चीन ताइवान को अपने से अलग हुआ एक प्रांत मानता है. मगर ताइवान ख़ुद को एक स्वतंत्र देश मानता है जिसका अपना संविधान और अपने चुने हुए नेताओं की सरकार है.

Elon Musk ने सुझाया चीन-ताइवान तनाव को हल करने का तरीका, दे चुके हैं युक्रेन युद्ध को खत्म करने का प्लान

सैन फ्रांसिस्को:

अरबपति एलन मस्क, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को समाप्त करने की सलाह दी थी. जिसके बाद यूक्रेन ने उनकी कड़ी निंदा की. अब मस्क ने कहा कि चीन और ताइवान के बीच तनाव को ताइवान के कुछ नियंत्रण को बीजिंग को सौंपकर हल किया जा सकता है. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने शुक्रवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में फाइनेंशियल टाइम्स को बताया, "मेरी सिफारिश ... ताइवान के लिए एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का पता लगाने की होगी जो कि उचित हो, ये शायद सभी को खुश न करे."

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने यह टिप्पणी अखबार द्वारा चीन के बारे में पूछे जाने पर की. जहां उनकी टेस्ला इलेक्ट्रिक कार कंपनी शंघाई में एक बड़े कारखाने का संचालन करती है. बीजिंग, का दावा है कि ताइवान उसके प्रांतों में से एक है. वहीं ताइवान की सरकार चीन की संप्रभुता के दावों पर कड़ी आपत्ति जताती रही है और कहती है कि केवल द्वीप के 23 मिलियन लोग ही अपने देश का भविष्य तय कर सकते हैं.

एलन मस्क ने कहा कि यह संभव है, और मुझे लगता है कि शायद, वास्तव में, उनके पास एक ऐसी व्यवस्था हो सकती है जो हांगकांग की तुलना में अधिक उदार हो. मस्क ने यह भी कहा कि चीन ने आश्वासन मांगा है कि वह वहां अपनी स्पेसएक्स रॉकेट कंपनी की स्टारलिंक इंटरनेट सेवा की पेशकश नहीं करेगा. मस्क ने कहा: ‘रूस आंशिक रूप से समर्थन जुटा रहा है. अगर क्रीमिया खतरे में है तो वो बहुत जल्द युद्ध की घोषणा कर सकते हैं.'

ये भी पढ़ें : इजरायल : बर्थडे पार्टी में भारतीय मूल के किशोर की चाकू मारकर हत्‍या

इसी के साथ मस्क ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के माध्यम से यूक्रेन में रूसी कार्रवाइयों को समाप्त करने के लिए एक ट्विटर पोल भी चलाया है. जिसमें उन्होंने अपने फॉलोअर्स से उनके प्रस्तावों पर ‘हां' या ‘नहीं' वोट करने के लिए कहा, जिसमें रूस को क्रीमिया पर कब्जा करने की अनुमति तक शामिल थी. एलन मस्क के इसी ट्वीट का जवाब देते हुए जेलेंस्की ने भी लोगों से दो सवाल कर दिए और पूछा कि आपको कौन सा एलन मस्क ज्यादा पसंद है? वह जो यूक्रेन का समर्थन करता है या वह जो रूस के समर्थन में खड़ा है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वाराणसी: ज्ञानवापी मामले में कोर्ट का फैसला टला, अब 11 अक्‍टूबर को होगी अगली सुनवाई