विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2013

पहले चरण में जीते नशीद, 28 को दूसरे चरण मतदान

मालदीव: मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण में किसी भी उम्मीदवार के 50 फीसदी से अधिक मत हासिल नहीं कर पाने पर अब 28 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा। पहले चरण में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने जीत दर्ज की।

निर्वाचन आयोग के अनुसार नशीद को 45.45 फीसदी मत मिले। इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल गयूम के भाई अब्दुल्ला यमीन का स्थान है जिनको 25.35 प्रतिशत मत मिले। अन्य प्रत्याशियों में जम्हूरी पार्टी के गासिम इब्राहिम को 24.07 प्रतिशत और निवर्तमान राष्ट्रपति वहीद हसन को 5.13 प्रतिशत मत मिले। चुनावों में 88 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

आयोग के अध्यक्ष फवाद तौफीक ने कहा, ‘यह प्रारंभिक नतीजे हैं। हमें दो दिनों में कई द्वीपों से मतपत्र मिल जाएंगे और अगर जरूरत पड़ी तो 14 सितंबर तक इसे सुधार लिया जाएगा और इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे लेकिन इन सुधारों का नतीजों पर बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है।’

मालदीव के चुनाव नियमों के तहत यदि किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से अधिक मत नहीं मिलते हैं तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच दूसरे चरण का मतदान होता है। आगामह 28 सितंबर को दूसरे चरण के चुनाव में नशीद का मुकाबला अब्दुल्ला यमीन से होगा।

नशीद ने उम्मीद जताई है कि दूसरे चरण के मतदान के बाद वह फिर से राष्ट्रपति बनेंगे। वह 2008 में मालदीव के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति बने थे, लेकिन पिछले साल उन्हें पद से हटा दिया गया था। उन्होंने कहा, ‘पहले चरण में विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी की भारी जीत हुई है। यह 28 सितंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में जीत की गारंटी है।’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com