विज्ञापन
This Article is From Sep 30, 2015

अपने खुलासों से US की 'नाक में दम' करने वाले एडवर्ड स्नोडन अब ट्विटर पर...

अपने खुलासों से US की 'नाक में दम' करने वाले एडवर्ड स्नोडन अब ट्विटर पर...
तस्वीर सौजन्य : snowden@twitter
स्नोडेन, एडवर्ड स्नोडेन - नाम तो सुना ही होगा और अगर नहीं तो हम बता दें कि यह वही शख्स हैं जिनके कुछ अहम खुलासों ने अमेरिकी की नाम में दम कर रखा है। 

अमेरिकी इंटेलिजेंस द्वारा बड़े स्तर पर लोगों के फोन और इंटरनेट पर निगरानी रखने वाली एक मीडिया रिपोर्ट को लीक करने के बाद स्नोडेन ने 2013 में अमेरिका छोड़ दिया था।

उनकी लीक की गई सूचना ने तब दुनिया भर में हलचल मचा दी ती जब ब्रिटेन के अखबार 'गार्डियन' ने खबर छापी थी कि अमेरिकी की गुप्त एजेंसी एनएसए, लाखों अमेरिकी नागरिकों के टेलिफोन रिकॉर्ड को इकट्ठा करने में लगी है।

'क्या आप मुझे सुन सकते हैं?'

अगर स्नोडेन अमेरिका लौटते हैं तो उन्हें बेहद गंभीर आरोपों के आधार पर 30 साल की सज़ा हो सकती है इसलिए यूएस तो नहीं फिलहाल वह ट्विटर पर ज़रूर आ गए हैं। अपने शुरूआती ट्वीट्स में वह काफी मज़ाकिया अंदाज़ में दिखाई दिए जैसे उनका पहला ट्वीट था 'क्या आप मुझे सुन सकते हैं?'

 
इसके बाद उन्होंने अमेरिकी लेखक नील टायसन का स्वागत के लिए धन्यवाद करते हुए तंज लहज़े में लिखा 'अब तो मंगल पर पानी मिल गया है, आपको क्या लगता है वहां पर भी लोग पासपोर्ट चेक करते हैं, अपने एक दोस्त के लिए पूछ रहा था।'
 
'लोगों के लिए काम करता हूं'

दिलचस्प बात यह है कि स्नोडन, अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA)की हिट लिस्ट में है, इसके बावजूद स्नोडन ट्विटर पर सिर्फ  @NSAGov को ही फॉलो कर रहे हैं। वहीं अभी उन्हें ट्विटर पर आए चौबीस घंटे भी नहीं हुए हैं और उन्हें 8 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करने लगे हैं।

अपने प्रोफाइल में स्नोडन ने लिखा है 'पहले मैं सरकार के लिए काम करता था, अब लोगों के लिए करता हूं।'
 

यही नहीं अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी NSA की चुटकी लेते हुए स्नोडेन ने लिखा 'इस बीच फोर्ट मिएड में करीब 10 हज़ार लोगों ने ट्विटर अकाउंट खोल लिया है।' फोर्ट मिएड दरअसल अमेरिका के मैरिलैंड में स्थित एनएसए का गढ़ है।
 
बताया जाता है कि अमेरिका छोड़ने से पहले स्नोडेन ने करीब 10 लाख गुप्त दस्तावेज़ों को डाउनलोड किया था। स्नोडेन को लेकर लोगों के अलग अलग  विचार हैं, कुछ उन्हें सूचना लीक करने की वजह से गद्दार मानते हैं तो किसी के लिए वह नागरिक अधिकारों के समर्थक हैं

स्नोडेन के ठिकाने का निश्चित रूप से किसी को पता नहीं है और ऐसा माना जाता है कि अमेरिकी अभियोक्ताओं से बचने के लिए उन्होंने रूस में शरण ले रखी है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com