विज्ञापन
This Article is From Aug 14, 2021

हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें गिरी, 29 की मौत

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार शाम Port-au-Prince, Haiti के निकट रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें गिरी, 29 की मौत
Port-au-Prince, Haiti के निकट 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके
पोर्ट-औ-प्रिंस:

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार शाम Port-au-Prince, Haiti के निकट रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र Port-au-Prince, Haiti से 118 किलोमीटर पश्चिम (W) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 5:59 PM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.  भूकंप की वजह से कई इमारतें गिर गई हैं. यहां करीब 29 लोगों की मौत हो गई है.

भूकंप के झटके निम्नलिखित इलाकों में महसूस किए गए:

भूकंप के केंद्र के पास रहने वाली 21 वर्षीय क्रिस्टेला सेंट हिलायर ने एएफपी को बताया, "कई घर तबाह हो गए हैं, लोग मारे गए हैं और कुछ अस्पताल में हैं." "हर कोई अब सड़क पर है और झटके आते ही जा रहे हैं." भूकंप के शुरुआती लंबे झटकों को अधिकांश कैरेबियन में महसूस किया गया. प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों के अनुसार, हैती के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप में स्कूलों के साथ-साथ घरों को भी नुकसान पहुंचा है. देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख जेरी चांडलर ने संवाददाताओं को बताया कि 29 लोगों की मौत की सूचना है और तलाशी के प्रयास जारी हैं.

हैती ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, और व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने "तत्काल" सहायता प्रयासों को मंजूरी दे दी है. हैती के सुदूर पश्चिमी छोर पर जेरेमी शहर के निवासी जॉब जोसेफ ने एएफपी को बताया, "घर और उनके आसपास की दीवारें ढह गई हैं. गिरजाघर की छत गिर गई है."

हैती के प्रधान मंत्री एरियल हेनरी ने ट्विटर पर लिखा, "मैं पीड़ितों की सहायता के लिए अपने प्रशासन के सभी संसाधन जुटा रहा हूं." उन्होंने राष्ट्र को एकजुट होने का आह्वान किया. भूकंप के फौरन बाद, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने सुनामी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि हैती के तट पर तीन मीटर (लगभग 10 फीट) तक की लहरें संभव हैं, लेकिन इसके तुरंत बाद चेतावनी हटा ली गई.

जनवरी 2010 में 7.0 तीव्रता के भूकंप ने पोर्ट-ऑ-प्रिंस और आसपास के शहरों को खंडहरों में बदल दिया था, 200,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 300,000 के करीब लोग घायल हुए थे. डेढ़ लाख से अधिक हाईटियन बेघर हो गए थे.

क्या आप इसी क्षेत्र में रहते हैं, क्या आपने भूकंप के झटके महसूस किए? अपना अनुभव बांटने के लिए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करें, या अपने फोटो और वीडियो @ndtvindia पर ट्वीट करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें गिरी, 29 की मौत
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Next Article
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com