विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

"मेरे पास कहने के लिए और कुछ नहीं है": ट्रंप न्यूयॉर्क धोखाधड़ी मुकदमे में गवाही नहीं देंगे

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा लाए गए सिविल मुकदमे और अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप के खिलाफ गंभीर कानूनी कार्रवाइयों में से एक ने ट्रंप रियल एस्टेट साम्राज्य को खतरे में डाल दिया है.

Read Time: 4 mins
"मेरे पास कहने के लिए और कुछ नहीं है": ट्रंप न्यूयॉर्क धोखाधड़ी मुकदमे में गवाही नहीं देंगे
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अपने न्यूयॉर्क धोखाधड़ी मामले में अपने बचाव में गवाही देने के बारे में अपना मन बदल लिया है. उन्होंने घोषणा की कि वह उम्मीद के मुताबिक रुख नहीं अपनाएंगे क्योंकि उनके पास "कहने के लिए और कुछ नहीं है." 77 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ट्रुथ सोशल पर आश्चर्यजनक बयान पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने सबसे बड़े बेटों डॉन जूनियर और एरिक और ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के अन्य अधिकारियों के खिलाफ चल रहे मुकदमे में "पहले ही हर चीज की गवाही दे दी है."

ट्रंप से पिछले महीने अभियोजन पक्ष द्वारा पूछताछ की गई थी, जिसमें उन पर और अन्य प्रतिवादियों पर अधिक अनुकूल बैंक ऋण और बीमा शर्तों को प्राप्त करने के लिए अपनी अचल संपत्ति के मूल्य को अरबों डॉलर तक बढ़ाने का आरोप लगाया गया था. 6 नवंबर को चार घंटे तक, ट्रंप ने अभियोजकों के साथ बहस की. अपने तीखे जवाबों के कारण कई बार न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन से फटकार लगाई, जिन्होंने वर्तमान रिपब्लिकन फ्रंट-रनर को चेतावनी दी कि "यह एक राजनीतिक रैली नहीं है."

रविवार को, ट्रंप ने कहा कि वह पहले ही मामले में "बहुत सफलतापूर्वक और निर्णायक" गवाही दे चुके हैं. न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा लाए गए सिविल मुकदमे और अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप के खिलाफ गंभीर कानूनी कार्रवाइयों में से एक ने ट्रंप रियल एस्टेट साम्राज्य को खतरे में डाल दिया है. बहस शुरू करने से पहले ही, एंगोरोन ने फैसला सुनाया कि जेम्स के कार्यालय ने पहले ही "निर्णायक सबूत" दिखा दिया था कि ट्रंप ने 2014 और 2021 के बीच वित्तीय दस्तावेजों पर अपनी कुल संपत्ति $812 मिलियन और $2.2 बिलियन के बीच बढ़ा-चढ़ाकर बताई थी.

परिणामस्वरूप, न्यायाधीश ने ट्रंप टॉवर और मैनहट्टन में 40 वॉल स्ट्रीट गगनचुंबी इमारतों जैसी संपत्तियों का प्रबंधन करने वाली कंपनियों के परिसमापन का आदेश दिया - यह निर्णय वर्तमान में अपील के अधीन है. मुकदमा कई अन्य अपराधों से संबंधित है, जिसमें बीमा धोखाधड़ी और अटॉर्नी जनरल के कार्यालय द्वारा 250 मिलियन डॉलर के वित्तीय दंड की मांग शामिल है. ट्रंप की कुछ कानूनी लड़ाइयों के विपरीत - जिसमें उनके खिलाफ 2020 के चुनाव को पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाने वाला आपराधिक मामला भी शामिल है. डेमोक्रेट जेम्स द्वारा लाए गए मुकदमे में जेल जाने का कोई जोखिम नहीं है.

सोशल मीडिया पर जज के लॉ क्लर्क का अपमान करने के बाद लगाए गए आंशिक प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन करने के लिए एंगोरोन ने ट्रंप पर 15,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया है. अपनी ओर से, ट्रंप के वकीलों ने तर्क दिया है कि जिन बैंकों को ट्रंप संगठन ने अपने वित्तीय विवरण भेजे थे, उन्होंने अपना उचित परिश्रम किया था और ट्रंप टीम के अनुमानों से उन्हें वित्तीय रूप से नुकसान नहीं पहुंचाया गया था. यहां तक कि बैंकों में से एक डॉयचे बैंक के वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों को भी सामने लाया गया थाृ. इस आशय की गवाही देने के लिए उस पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है. ट्रंप की गवाही के बिना मुकदमा जारी रहेगा और जनवरी के अंत तक फैसला आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : "फर्जी और पूरी तरह मनगढंत" :सिख अलगाववादियों के लिए ‘गोपनीय मेमो' का दावा करने वाली खबर पर मंत्रालय

ये भी पढ़ें : "यह खत्म हो गया है, अब सरेंडर करें": हमास के लड़ाकों से बोले इजराइली पीएम नेतन्याहू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
"मेरे पास कहने के लिए और कुछ नहीं है": ट्रंप न्यूयॉर्क धोखाधड़ी मुकदमे में गवाही नहीं देंगे
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;