बिना दस्तावेज वाले आप्रवासी अमेरिका के खून में जहर घोल रहे हैं : डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने यह टिप्पणी न्यू हैम्पशायर में एक अभियान कार्यक्रम के दौरान की, जहां उन्होंने रिकॉर्ड संख्या में अवैध रूप से अमेरिकी सीमा पार करने का प्रयास करने वालों की आलोचना की.

बिना दस्तावेज वाले आप्रवासी अमेरिका के खून में जहर घोल रहे हैं : डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के 2024 के राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अग्रणी उम्मीदवार हैं.

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि बिना दस्तावेज वाले आप्रवासी "हमारे देश के खून में जहर घोल रहे हैं." ट्रंप ने यह टिप्पणी न्यू हैम्पशायर में एक अभियान कार्यक्रम के दौरान की, जहां उन्होंने रिकॉर्ड संख्या में अवैध रूप से अमेरिकी सीमा पार करने का प्रयास करने वाले की आलोचना की. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने कार्यालय में दूसरे 4 साल के कार्यकाल के लिए चुने जाने पर अवैध आप्रवासन पर नकेल कसने और कानूनी आप्रवासन को प्रतिबंधित करने का वादा किया है.

ट्रंप ने डरहम शहर में कई हजार समर्थकों की उपस्थिति वाली एक रैली में कहा, "वे हमारे देश के खून में जहर घोल रहे हैं." उन्होंने कहा कि आप्रवासी दक्षिण अमेरिका के अलावा एशिया और अफ्रीका से अमेरिका आ रहे थे. "पूरी दुनिया से वे हमारे देश में आ रहे हैं." सितंबर के अंत में प्रकाशित एक दक्षिणपंथी वेबसाइट द नेशनल पल्स के साथ एक इंटरव्यू के दौरान ट्रंप ने उसी "खून में जहर घोलने वाली" भाषा का इस्तेमाल किया था. इसने एंटी-डिफेमेशन लीग को फटकार लगाई, जिसके नेता जोनाथन ग्रीनब्लाट ने भाषा को "नस्लवादी, ज़ेनोफोबिक और घृणित" कहा.

येल प्रोफेसर और फासीवाद पर एक किताब के लेखक जेसन स्टेनली ने कहा कि ट्रंप द्वारा उस भाषा का बार-बार इस्तेमाल खतरनाक था. उन्होंने कहा कि ट्रंप के शब्द नाजी नेता एडॉल्फ हिटलर की बयानबाजी की तरह है, जिन्होंने अपने राजनीतिक ग्रंथ "मीन काम्फ" में यहूदियों द्वारा जर्मन रक्त में जहर डाले जाने के खिलाफ चेतावनी दी थी. स्टेनली ने कहा, "वह अब इस शब्दावली को रैलियों में दोहराने में नियोजित कर रहे हैं, खतरनाक भाषण को दोहराने से इसका सामान्यीकरण और इसके द्वारा अनुशंसित प्रथाओं में वृद्धि होती है." "यह अमेरिका में अप्रवासियों की सुरक्षा के लिए बहुत चिंताजनक बात है."

अक्टूबर में ट्रंप अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने पूर्व राष्ट्रपति की भाषा की आलोचना को "निरर्थक" कहकर खारिज कर दिया था, यह तर्क देते हुए कि इसी तरह की भाषा किताबों, समाचार लेखों और टीवी पर प्रचलित थी. शनिवार को टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, चेउंग ने सीधे तौर पर ट्रंप की टिप्पणियों को संबोधित नहीं किया और इसके बजाय इसराइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद से अमेरिकी कॉलेज कैंपस विरोध प्रदर्शन को कैसे संभाल रहे हैं, इस विवाद का उल्लेख किया, उन्होंने कहा कि मीडिया और शिक्षाविदों ने "खतरनाक विरोधियों के लिए सुरक्षित आश्रय" दिया है. यहूदी और हमास समर्थक बयानबाजी खतरनाक और चिंताजनक दोनों है."

ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के 2024 के राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अग्रणी उम्मीदवार हैं और उन्होंने सीमा सुरक्षा को अपने अभियान का प्रमुख विषय बनाया है. वह अपने 2017-2021 के राष्ट्रपति पद से कट्टरपंथी नीतियों को बहाल करने और नई नीतियों को लागू करने की कसम खा रहे हैं जो आप्रवासन पर और अधिक लगाम लगाएंगी. डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अधिक मानवीय और व्यवस्थित आव्रजन नीतियां बनाने की मांग की है, लेकिन प्रवासियों के रिकॉर्ड स्तर से जूझ रहे हैं, एक समस्या जिसे उनके पुन: चुनाव अभियान के लिए एक कमजोरी के रूप में देखा जाता है.

अभियान के दौरान, ट्रंप ने सीमा मुद्दे का वर्णन करने और बाइडेन की नीतियों की आलोचना करने के लिए बार-बार भड़काऊ भाषा का इस्तेमाल किया है. शनिवार को उन्होंने एक गीत के बोल सुनाए जिसे उन्होंने आप्रवासियों की तुलना घातक सांपों से करने के लिए किया है. दोबारा चुने जाने पर ट्रंप ने "हमारी दक्षिणी सीमा पर आक्रमण को रोकने और अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा घरेलू निर्वासन अभियान शुरू करने" का वादा किया.

ये भी पढ़ें : अल जजीरा गाजा में कैमरामैन की हत्या का मामला वॉर क्राइम कोर्ट में भेजेगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : सीमा पार आतंकवाद के कारण भारत को भारी नुकसान उठाना पड़ा : UN में भारत