विज्ञापन

US Presidential Debate : ट्रंप ने किया बोल्ड या फिर भारी पड़ा कमला का हमला? 5 सबसे धासू पंच, जानिए कौन क्या बोला

इस बहस में डोनाल्ड और कमला हैरिस के बीच इकोनॉमी, इमिग्रेशन, अबॉर्शन लॉ और फॉरिन पॉलिसी आदि मुद्दों पर जमकर चर्चा की जा रही है.

US Presidential Debate : ट्रंप ने किया बोल्ड या फिर भारी पड़ा कमला का हमला? 5 सबसे धासू पंच, जानिए कौन क्या बोला
फिलाडेल्फिया:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के चलते पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट मंगलवार रात को हुई थी. इस डिबेट पर केवल अमेरिका के लोगों की ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम बड़े देशों की नजरें बनी हुई थीं. यह डिबेट फिलाडेल्फिया स्थित नेशनल कॉन्स्टिट्यूशनल सेंटर में की गई थी. इस डिबेट को एबीसी न्यूज मीडिया ने होस्ट किया. इस बहस में डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच इकोनॉमी, इमिग्रेशन, अबॉर्शन लॉ और फॉरिन पॉलिसी आदि मुद्दों पर जमकर चर्चा हुई. साथ ही इस दौरान इजरायल-गाजा युद्ध और रूस-यूक्रेन जंग के मुद्दों पर भी बहस हुई. दोनों ही कैंडिडेट्स को प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान 90 मिनट तक लाइव बहस की. तो चलिए आपको बताते हैं इस बहस में दोनों ने एक-दूसरे पर किन चीजों में 5 बड़े अटैक किए. इस दौरान ट्रंप ने बाइडेन पर भी हमला किया और कहा, 'आप बाइडेन को अपना बॉस कहते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी जिंदगी बीच पर गुजारी है'

सेल टेक्स पर ट्रंप और कमला 

कमला हैरिस ने कहा कि वो अमेरिका के मिडल क्लास लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए उनको आगे बढ़ाने की दिशा में नए प्लान लेकर आ रही हैं ताकि वो अपने बच्चों के लिए क्रिब खरीद सकें और स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए भी मैं 50 हजार डॉलर पर टैक्स डिडक्शन दूंगी. साथ ही उन्होंने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वो मिडिल क्साल पर बोझ डाल रहे हैं. इस पर जवाब देते हुए ट्रंप ने भी पलटवार किया और कहा कोई सेल टैक्स नहीं है. कमला का यह स्टेटमेंट बिल्कुल गलत हैं और यह तथ्य से दूर है. उन्होंने कहा कि उन्होंने बिलियन डॉलर चीन से बचाए हैं. वह टैरिफ नहीं देते थे. 

ट्रंप से कमला हैरिस के पांच बड़े सवाल

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दुनिया की सबसे अच्छी इकॉनमी बनाई है और वह दोबारा ऐसा करेंगे. इस पर कमला ने जवाब देते हुए उनसे पांच सवाल किए. कमला हैरिस ने कहा, डोनाल्ड ट्रंप ने हमें ग्रेट डिप्रेशन के बाद सबसे अधिक बेरोजगारी के साथ छोड़ा है. ट्रंप ने हमें सबसे खराब पब्लिक हेल्थ के साथ छोड़ा है. सिविल वॉर के बाद ट्रंप ने हमें बर्बाद होते लोकतंत्र के मोड़ पर छोड़ा है. हमने ट्रंप द्वारा छोड़ी गई गंदगी को साफ किया है. 

अबॉर्शन कानून पर कमला और ट्रंप

कमला हैरिस ने अबॉर्शन कानून पर ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अमेरिका की महिलाओं के हक के खिलाफ है. हैरिस ने कहा, "किसी को सरकार से सहमत होने के लिए अपने विश्वास या गहरी मान्यताओं को त्यागने की जरूरत नहीं है और डोनाल्ड ट्रम्प को निश्चित रूप से किसी महिला को यह नहीं बताना चाहिए कि उसे अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए." इस पर ट्रंप ने जवाब देते हुए कहा, कुछ राज्यों में बच्चों को जन्म के बाद मार दिया जाता है. ट्रम्प ने छह हफ्तों के अबॉर्शन बैन का समर्थन करने के अपने फैसले का बचाव किया और कहा कि "डेमोक्रेट अपनी अबॉर्शन नीतियों में कट्टरपंथी हैं".

कमला राष्ट्रपति बनीं तो इजरायल खत्म हो जाएगा

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति बन जाती हैं तो इजरायल दो साल दो महीनों के अंदर पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. "अब जब कमला इज़राइल की बात हो रही है, वो तो इज़राइल से नफरत करती हैं! अगर ये राष्ट्रपति बन गईं, तो मुझे लगता है कि दो साल में इज़राइल खत्म हो जाएगा. और बात सिर्फ इज़रायल की नहीं है, कमला के रहते पूरी दुनिया जल जाएगी - अरब, इज़राइल, सब."

Latest and Breaking News on NDTV

इस पर कमला ने भी ट्रंप को मुंहतोड़ जवाब देते हुए कहा, "ये बिल्कुल गलत है. मेरा पूरा करियर, मेरी पूरी जिंदगी इज़रायल और वहां के लोगों का समर्थन करती आई है. ट्रंप जानते हैं कि वो गलत हैं, और वह सिर्फ लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं. सच्चाई यह है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति में हमेशा कमजोर और गलत साबित हुए हैं."

"लंच में आपको खा जाएंगे पुतिन" -  कमला

कमला हैरिस ने महाबहस में कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन कीव में यूरोप के बाकी हिस्सों पर अपनी नजरें गड़ाए बैठे होंगे, जिसकी शुरुआत पोलैंड से होगी. हैरिस ने ट्रंप से कहा कि आप अहसान की खातिर कितनी जल्दी हार मान लेंगे और जिसे आप दोस्ती समझ रहे हैं, वह पुतिन आपको लंच में खा जाएंगे. डिबेट के दौरान जब ट्रंप से पूछा गया कि रूस और यूक्रेन युद्ध को रुकवाने के लिए उनके पास क्या प्लान है. इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं युद्ध को रोकना चाहता हूं. ट्रंप ने कहा कि मैं चाहता हूं कि ये युद्ध रुक जाए. वह जेलेंस्की और पुतिन को एक टेबल पर बातचीत के लिए लेकर आएंगे. युद्ध कभी होना ही नहीं चाहिए था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
US Presidential Debate : 3 मुद्दे जिस पर बुरी तरह भिड़ गए डॉनल्ड ट्रंप और कमला हैरिस
US Presidential Debate : ट्रंप ने किया बोल्ड या फिर भारी पड़ा कमला का हमला? 5 सबसे धासू पंच, जानिए कौन क्या बोला
ट्रंप और कमला, जमकर जुबानी हमला: 10 पॉइंट्स में अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट का सार समझिए
Next Article
ट्रंप और कमला, जमकर जुबानी हमला: 10 पॉइंट्स में अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट का सार समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com