WHO की चेतावनी : 110 देशों में बढ़ा Corona और Omicron Virus पर नज़र रखना हुआ मुश्किल

COVID19 को अब कई जगहों पर BA.4 और BA.5 वेरिएंट आगे बढ़ा रहा है. 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इससे कुल वैश्विक कोरोना मामलों में 20%  की बढ़ोतरी हुई है. हालंकि वैश्विक स्तर पर मौत का आंकड़ा स्थिर है लेकिन 6 में से 3  WHO क्षेत्रों में मौत का आंकड़ा बढ़ा है.  - WHO

WHO की चेतावनी : 110 देशों में बढ़ा Corona और Omicron Virus पर नज़र रखना हुआ मुश्किल

Coronavirus महामारी बदल रही है लेकिन ख़त्म नहीं हुई है : WHO (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जेनेवा :

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा है कि कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) बदल रही है लेकिन यह खत्म नहीं हुई है. WHO ने चेतावनी दी है 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.  WHO के डायरेक्टर जनरल, टेड्रोस एधनॉम घेब्रिएसिस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, "यह महामारी बदल रही है लेकिन ख़त्म नहीं हुई है. कोविड19 वायरस (COVID19 Virus) को ट्रैक करने की हमारी क्षमता खतरे में है और जीनोमिक सिक्वेंस (Genome Sequencing) के बारे में रिपोर्टिंग घट रही है. इससे ओमिक्रॉन (Omicron) को ट्रैक करना और भविष्य में उभरने वाले नए वेरिएंट पर नजर रखना मुश्किल होता जा रहा है." 

उन्होंने आगे कहा, COVID19 को अब कई जगहों पर BA.4 और BA.5 वेरिएंट आगे बढ़ा रहा है. 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इससे कुल वैश्विक कोरोना मामलों में 20%  की बढ़ोतरी हुई है. हालंकि वैश्विक स्तर पर मौत का आंकड़ा स्थिर है लेकिन 6 में से 3  WHO क्षेत्रों में मौत का आंकड़ा बढ़ा है.   

COVID-19 और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों  के बारे में मीडिया को बताते हुए घेब्रिएसिस ने कहा कि WHO ने सभी देशों से अपील की है कि वो अपनी जनसंख्या के करीब 70% लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाएं.  

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 बिलियन से अधिक वैक्सीन वितरित हुई हैं.  लेकिन इसका दूसरा पहलू ये है कि कम आय वाले देशों में कई करोड़ लोग, लाखों स्वास्थ्य कर्मी और बुजुर्ग अभी भी वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं. इसका मतलब ये है कि वो भविष्य की वायरस लहर के प्रति अधिक कमजोर होंगे. 

उन्होंने कहा कि केवल 58 देशों में अब तक 70% का टार्गेट पूरा किया जा सका है. कुछ का कहना है कि कम आय वाले देशों में यह संभव नहीं है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


घेब्रिएसिस ने रवांडा का उदाहरण दिया जहां दूसरी डोज़ का वैक्सीन रेट अब 65% से उपर पहुंच गया है और अभी भी बढ़ रहा है. WHO चीफ ने कहा कि यह ज़रूरी है कि सबसे अधिक खतरे वाले समूह को वैक्सीन समय से दी जाए.