China की मिसाइलों ने Taiwan के पास जहाज़ों को रास्ता बदलने पर किया मजबूर, इतने दिन की होगी देरी

ताइवान (Taiwan) ने कहा है कि चीन (China) स्थानीय समय के अनुसार शाम 4 बजे तक ताइवान के करीब समुद्र में 11 मिसाइलें (Missiles) दाग चुका है. चीन का यह सैन्य-अभ्यास (Military Drill) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान में हुई यात्रा के विरोध में हो रहा है.

China की मिसाइलों ने Taiwan के पास जहाज़ों को रास्ता बदलने पर किया मजबूर, इतने दिन की होगी देरी

ताइवान (Taiwan) के करीब समुद्र में चीन (China) ने दागीं 11 मिसाइलें

ताइवान जलडमरू (Taiwan Strait) समुद्री व्यापार के मामले में दुनिया के सबसे व्यस्त व्यापार मार्गों (Busy Trade Route) में से एक है. लेकिन इस इलाके में चीन (China) के उग्र सैन्य-अभ्यास के चलते इस इलाके में अधिकतर समुद्री जहाज़ों (Ships) को अपना रास्ता बदलने पर मजबूर होना पड़ रहा है. चीन कई दशकों बाद ताइवान के नज़दीक ऐसी उकसाने वाली हरकत कर रहा है. इससे ताइवान जलडमरू से जहाज़ों का गुजरना दूभर हो गया है. रॉयटर्स के अनुसार, ताइवान ने कहा है कि चीन स्थानीय समय के अनुसार शाम 4 बजे तक ताइवान के करीब समुद्र में 11 मिसाइलें दाग चुका है. चीन का यह सैन्य-अभ्यास अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान में हुई यात्रा (Taiwan Visit) के विरोध में हो रहा है. चीन ताइवान के ईर्दगीर्द 6 इलाकों में सैन्य अभ्यास कर रहा है. चीन ने समुद्री और हवाई जहाजों को चेतावनी दी है कि वो इन इलाकों के नज़दीक ना जाएं. 

चीनी सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने कहा है कि चीन की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि उसने लाइव-फायर ट्रोनिंग पूरी कर ली है और इससे जुड़े हवाई और समद्री नियंत्रण को भी हटा लिया है. हालांकि यह साफ नहीं किया गया है कि क्या इसका मतलब यह है कि चीन का सैन्य अभ्यास पूरा हो गया है. लेकिन चीन के पीपल्स डेली अखबार की ओर से बाद में कहा गया कि ताइवान के पूर्वी तट के पास से नियंत्रण हटा लिया गया है. यह ड्रिल गुरुवार दोपहर को शुरु हुई और रविवार तक चलनी है.  

जहाज़ गुरुवार को ताइवान जलडमरू से गुजरना जारी रहे. ब्लूमबर्ग के डेटा के अनुसार, करीब 15 जहाज़ दोपहर तक ड्रिल के इलाके में थे. लेकिन सैन्य अभ्यास शुरु होने के बाद वह प्रभाव में आने वाले इलाकों से बाहर चले गए होंगे. चीन के मेनलैंड और ताइवान जलडमरू या ताइवान के पूर्व में बाद में कोई जहाज नहीं दिखा.  

ब्रेमर के हेड ऑफ टैंकर रिसर्च के अनुसार, बदलते हालात को देख कर कम से कम एक जहाज़ के मालिक ने अपने जहाज़ को ताइवान जलडमरू से गुजरने से रोका.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ जहाजों का रास्ता ताइवान के पूर्वी ओर बदला गया, जिसके कारण कम से कम तीन दिन की देरी होगी.