China में नए BA.5.2 Corona ने बढ़ाईं धड़कनें, Lockdown में फंसे करोड़ों, एक ने कहा- "मेरी जवानी हुई बर्बाद"

चीन (China) कोरना (Corona) की नई लहर के लिए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के BA.5.2 उप-प्रकार को दोषी ठहराया है. यह बहुत तेजी से फैलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता का इस पर असर कम होता है. 

China में नए BA.5.2 Corona ने बढ़ाईं धड़कनें, Lockdown में फंसे करोड़ों, एक ने कहा-

China में Corona के नए मामले मिलने के बाद फिर से करोड़ों लोग Lockdown में ( File Photo)

बीजिंग:

चीन (China) में करोड़ों लोग लॉकडाउन (Lockdown) में हैं. बुधवार को प्रमुख पर्यटन शहरों में व्यापारों को बंद कर दिया गया. नए लॉकडाउन क्लस्टर (New Lockdown Cluster) बनने से पूरी तरह से प्रतिबंधों का डर फिर से लौट आया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि है कि बुधवार को 300 से अधिक संक्रमण सामने आए. नए क्लस्टर देश के सबसे बड़े शहर शंघाई और एतिहासिक उत्तरी शहर शिआन (Xi'an ) में बनाए गए हैं.  ताजा मामलों ने चीन में साल की शुरुआत की तरह के सख्त प्रतिबंधों का डर लौटा दिया है जब चीन की सख़्त ज़ीरो-कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) की वजह से करोड़ों लोगों को कई हफ्तों तक घरों मे बंद रहना पड़ा था. 

शंघाई में कुछ निवासियों ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर सरकार की तरफ से खाने का राशन मिलने की बात बताई. यह इससे पहले के महीने भर चले लॉकडाउन की तरह था. 

एक वायरल WeChat पोस्ट में स्थानीय निवासी ने कहा, " मुझे आपको यह डरावनी कहानी बताने दीजिए कि पुतुओ डिस्ट्रिक्ट (Putuo district) ने दोबारा से सब्जियां भेजना शुरू कर दिया है."

शंघाई के एक अन्य वीबो यूजर ने कहा, " मैं घबरा रहा हूं, महामारी ने मेरी जवानी बर्बाद कर दी, मैं पागल होने वाला हूं." 

अधिकारियों ने एक बार फिर शहर की आधी से अधिक डिस्ट्रिक्ट्स में मास टेस्टिंग शुरू कर दी है. साथ ही सभी karaoke bars को बुधवार को बंद कर दिया गया. इस तरह के छ बार से कुछ संक्रमण सामने आए थे.  

और शिआन में जहां पिछले साल के आखिर में 13 मिलियन लोग लॉकडाउन झेल चुके हैं वहां 29 संक्रमण मिलने के बाद फिर से अस्थाई नियंत्रण उपाय लगा दिए गए हैं. इनमें से अधिकतर कचरा प्रबंधन कर्मचारियों के लिए हैं. 

सार्वजनिक मनोरंजन की जहगों जैसे पब, इंटरनेट कैफे और काराओके बार्स को बुधवार आधी रात से बंद कर दिया गया है.  सरकारी मीडिया ने मंगलवार आधी रात को टेस्ट के लिए कतार में खड़े होते शियान के नागरिकों की तस्वीरें दिखाईं. अधिकारियों ने शहर में ताजा कोरना की लहर के लिए ओमिक्रॉन वेरिएंट के BA.5.2 उप-प्रकार को दोषी ठहराया है. यह बहुत तेजी से फैलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता का इस पर असर कम होता है. 

महामारी को ट्रैक कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि सभी ताजा मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट की BA.5.2 ब्रांच के हैं.  ताजा मामले राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) के लिए नई चुनौती खड़ी करते हैं जिन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि वो बड़ी आर्थिक कीमत के बाद भी ज़ीरो कोविड की नीति पर बरकरार रहेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जापान के बैंक नोमुरा ने आंकलन किया है कि कम से कम 114.8  मिलियन लोग या तो पूरी तरह से या आंशिक तौर से लॉकडाउन में हैं. यह पिछले हफ्ते की 66.7 मिलियन की संख्या से कहीं अधिक है. पिछले हफ्ते से कोरोना के 1,000 नए मामले सामने आ चुके हैं. ये सेंट्रल Anhui प्रांत में सामने आए. इनमें से दर्जन भर शंघाई के जियांसू में फैले जिससे यांगट्जी डेल्टा निर्माण क्षेत्र (Yangtze Delta manufacturing region) को खतरा हो गया है.