चीन ने ऑस्ट्रेलियाई निगरानी विमान पर अपने युद्धपोत दागे गए लेजर से इनकार किया

चीन (China) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia)  के इस आरोप को सोमवार को खारिज कर दिया कि एक चीनी युद्धपोत ने एक ऑस्ट्रेलियाई निगरानी विमान पर लेजर दागी थी.

चीन ने ऑस्ट्रेलियाई निगरानी विमान पर अपने युद्धपोत दागे गए लेजर से इनकार किया

एक बयान में कहा कि लेजर ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी' के जहाज से दागी गई. 

नई दिल्ली:

चीन (China) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia)  के इस आरोप को सोमवार को खारिज कर दिया कि एक चीनी युद्धपोत ने एक ऑस्ट्रेलियाई निगरानी विमान पर लेजर दागी थी. चीन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का यह आरोप तथ्यों पर आधारित नहीं है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने चीन सरकार से कथित रूप से ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी' (प्लान) के युद्धपोत द्वारा पिछले सप्ताह किए गए ‘‘खतरनाक'' और ‘‘लापरवाही भरे'' कदम का जवाब मांगा है. मॉरिसन ने कहा, ‘‘यह खतरनाक था, यह गैर पेशेवर था और ऐसा करना एक पेशेवर नौसेना (Navy) को लिए लापरवाही भरा कदम था और हम जवाब चाहते हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया.

चांद से 4 मार्च को टकराएगा रॉकेट, China ने कहा "हमारा नहीं"

''मॉरिसन ने इस मामले की ‘‘पूर्ण जांच'' कराए जाने की मांग की. उन्होंने बताया कि चीनी प्राधिकारियों ने अभी तक उनके सवालों का जवाब नहीं दिया है. इस मामले में सवाल किए जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने प्रासंगिक विभागों से पुष्टि करने के बाद पाया कि ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा जारी की गई सूचना तथ्यों पर आधारित नहीं है.'' उन्होंने कहा कि चीनी पोत समुद्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप काम करते हैं. वांग ने कहा, ‘‘हम ऑस्ट्रेलियाई पक्ष से अपील करते हैं कि वह संबंधित जलक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार चीनी पोत के वैध अधिकारों का सम्मान करे और चीन के बारे में दुर्भावनापूर्ण रूप से गलत सूचना फैलाना बंद करे.

'' चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल तान केफेई ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बयान तथ्यों से बिल्कुल मेल नहीं खाता है. चीनी रक्षा मंत्रालय ने चीनी युद्धपोत द्वारा ली गई दो तस्वीरें भी बयान के साथ जारी की हैं. उसने साथ ही कहा कि ऑस्ट्रेलिया विमान चीनी युद्धपोत के बहुत निकट थे और उन्होंने उसके चारों ओर ‘सोनर बोया' तैनात किए. उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग ने आरोप लगाया है कि चीनी नौसेना के एक जहाज ने उसके एक निगरानी विमान पर लेजर दागी, जिससे चालक दल की जान खतरे में पड़ गई. विभाग ने कहा कि यह घटना गुरुवार को उस समय हुई, जब पी-8ए पोसीडॉन विमान ने ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी रास्ते पर उड़ान के दौरान एक लेजर का पता लगाया.

54 चीनी Apps पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले पर चीन में जताई चिंता, कही यह बात....

विभाग ने शनिवार को एक बयान में कहा कि लेजर ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी' के जहाज से दागी गई. यह एक अन्य चीनी जहाज के साथ था, जो टोरेस जलडमरूमध्य से होकर गुजरा. विभाग ने कहा, ‘‘हम गैर-पेशेवर और असुरक्षित सैन्य व्यवहार की कड़ी निंदा करते हैं. इन कार्रवाइयों से उसके कर्मियों की सुरक्षा और जीवन को खतरा हो सकता था.''


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)