विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 06, 2022

China के शंघाई में 'सबसे बड़ा Covid19 विस्फोट', 2 करोड़ 60 लाख Lockdown में 'खाने को तरसे'

China Covid Case: चीन के शंघाई (Shanghai ) में कोविड (Covid19) महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे ज़्यादा संक्रमण फैला हुआ है. स्थानीय सरकार ने बुधवार को कहा कि जब तक सभी नमूने नहीं ले लिए जाते और उनके परिणामों का मूल्यांकन नहीं हो जाता, तब तक वह पाबंदियां हटाने पर विचार नहीं करेगी.

Read Time: 3 mins
China के शंघाई में 'सबसे बड़ा Covid19 विस्फोट', 2 करोड़ 60 लाख Lockdown में 'खाने को तरसे'
China के Shanghai में खाना पहुंचाने की सरकारी व्यवस्था चरमरा रही है

चीन (China) के प्रमुख वित्तीय केंद्र शंघाई (Shanghai ) में वहां के निवासी बुधवार को खाने पीने के सामान  के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए. कोरोना लॉकडाउन ( Corona Lockdown)  के तहत दो करोड़ 60 लाख लोगों को घरों में बंद कर दिया गया है. रॉयटर्स के अनुसार, कोविड (Coronavirus) नमूनों की जांच के बीच शहर में सभी सुपर मार्केट को बंद कर दिया गया है और ज़रूरी सामान की आपूर्ति पर पाबंदी लगा दी गयी है. शंघाई में कोविड (Covid19) महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे ज़्यादा संक्रमण फैला हुआ है. स्थानीय सरकार ने बुधवार को कहा कि जब तक सभी नमूने नहीं ले लिए जाते और उनके परिणामों का मूल्यांकन नहीं हो जाता, तब तक वह पाबंदियां हटाने पर विचार नहीं करेगी.

कई इमारतें पहले ही दो सप्ताह से अधिक समय से बंद कर दिया गया है. स्थानीय निवासी पाबंदियों, टेस्ट करवाने के कड़े नियमों और भोजन और अन्य ज़रूरी सामान को लेकर परेशान और निराश हो गए हैं.

कई लोगों ने  मांग की है कि जिन लोगों में कोविड संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है उन्हें घर पर ही रहने की इजाज़त दी जाए.  COVID से संक्रमित बच्चों को उनके माता-पिता से अलग करने की नीति ने भी लोगों को भड़काने का काम किया है.

शंघाई के वाणिज्य आयोग की उपाध्यक्ष लियू मिन ने ब्रीफिंग में संवाददाताओं को बताया कि अधिकारी  इन परेशानियों को दूर करने और आबादी की "बुनियादी जरूरतों" का ख्याल रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

आपातकालीन आपूर्ती सेंटर 

उन्होंने कहा कि अन्य प्रांतों से शंघाई में भोजन और अन्य ज़रूरी सामान भेजने की कोशिश की जाएगी और सब्जियों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शहर और उसके आसपास आपातकालीन आपूर्ति स्टेशन भी बनाए जाएंगे लेकिन उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी चुनौती घरों तक सामान पहुंचाना है. 

लोगों तक सामान पहुंचाने के लिए सरकारी वितरण चैनल या तो अनुपलब्ध है या उन पर काम का बोझ बहुत बढ़ गया है. स्थानीय निवासी वीचैट ग्रुप के माध्यम से ताज़े फल और सब्जियां इकठ्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं. 

लियु मिन ने बताया कि करीब 11,000 राइडर्स बड़े ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म के लिए काम करहे हैं और अगर वो रोज कोविड न्यूकलिक एसिड और एंटीजन टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट देते हैं तो वो काम पर जा सकते हैं. शंघाई में 5 अप्रेल को 16,766 नए बिना लक्षण के कोरोनावायरस केस मिले थे. यह एक दिन पहले से 13,086 अधिक थे. लक्षण वाले मामले भी एक दिन पहले 268 थे जो 5 अप्रेल को बढ़ कर 311 हो गए.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
China के शंघाई में 'सबसे बड़ा Covid19 विस्फोट', 2 करोड़ 60 लाख Lockdown में 'खाने को तरसे'
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;