China में Covid Policy की आड़ में Xi Jinping के अधिकारी कर रहे ज़ुल्म की इंतहा, Leak Video में सामने आया सच

चीन (China) में महामारी के नियम (Pandemic Rules) शंघाई (Shanghai) के नागरिकों पर बहुत भारी पड़ रहे हैं. आदमी, औरतें, बच्चे एक छत के नीचे खाने और मूलभूत सुविधाओं की कमी झेल रहे हैं. इस क्रूर व्यहवार ने चीनी सरकार के खिलाफ लोगों में उनके राजनैतिक और नागरिक अधिकारों के प्रति चेतना जगाई है. केवल शंघाई ही नहीं, लेकिन पूरे चीन में लोग इस बारे में बात कर रहे हैं. चीन की सरकार के खिलाफ वो अपने अधिकारों की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

China में Covid Policy की आड़ में Xi Jinping के अधिकारी कर रहे ज़ुल्म की इंतहा, Leak Video में सामने आया सच

China Corona: चीन में कई हजार लोगों को क्वारेंटीन कैंपों में रखा गया है

शंघाई (Shanghai) के नागिरक चीन की जीरो कोविड पॉलिसी (China Zero Covid Policy) के कारण अभूतपूर्व तौर पर लापरवाही, बुरे व्यहवार और शोषण का सामना कर रहे हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर सामने आ रहे वीडियो (Video) दिखाते हैं कि चीन में कैसे मानवाधिकार उल्लंघन हो रहा है. महामारी रोकथाम ( "pandemic prevention" के नाम चीन की कम्युनिस्ट सरकार का अमानवीय चेहरा सामने आ रहा है.  एक अमेरिकी मैगजीन नेशनल रिव्यू में लिखा है कि इससे चीन की असक्षम सरकार की पोल भी खुलती है. कई लीक हुई वीडियो सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अधिकारियों को सफेद मेडिकल आइसोलेशन गाउन में लोगों को मारते, उन्हें ले जाते दिखाती हैं. इनमें दरवाजों की वेल्डिंग कर देना और भीतर जाने के रास्तों को मेटल के बार से रोक देना शामिल है. लाखों लोगों को  अस्थाई बने क्वारेंटीन कैंपों में रखा गया है. 

यह कथित महामारी के नियम शंघाई के नागरिकों पर बहुत भारी पड़ रहे हैं. आदमी, औरतें, बच्चे एक छत के नीचे खाने और मूलभूत सुविधाओं की कमी झेल रहे हैं. 

इस क्रूर व्यहवार ने चीनी सरकार के खिलाफ लोगों में उनके राजनैतिक और नागरिक अधिकारों के प्रति चेतना जगाई है. केवल शंघाई ही नहीं, लेकिन पूरे चीन में लोग इस बारे में बात कर रहे हैं. चीन की सरकार के खिलाफ वो अपने अधिकारों की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. "वॉइस ऑफ अप्रेल" वीडियो में शंघाई के नागरिकों ने जीरो कोविड पॉलिसी की पीड़ा को सामने रखा है. वायरल हुई यह वीडियो अपने नागरिकों पर चीन की सेंसरशिप को बेपर्दा करती है.  एक शंघाई के रैपर एस्ट्रो ने एक गाना रिलीज किया है. इसका नाम है, "New Slave,". इसमें चीन में सत्ता की ताकत की निंदा की गई है जो इंसानी जीवन को नजरअंदाज करती है.  

इन गैरमानवीय कदमों से चीन में कई लोग बाहर निकल कर राष्ट्रीय गान गा रहे हैं, खासकर उसकी वो पंक्ति जिसमें कहा गया है- जागो! तुम वो हो जो बंधुआ मजूदर बनने से इंकार करता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चीन में नागरिकों की आवाज दबाने के लिए, उसे अपने राष्ट्रीय गान को ही सेंसर करना पड़ा. चीन की जीरो-कोविड पॉलिसी के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए शंघाई के नागरिकों ने एक स्वयं-सहायता और स्वराज कमीशन बनाया है और वो अब लोकतंत्र और स्वतंत्रता की मांग कर रहे हैं, और इसमें नागरिक अवज्ञा आंदोलन का सहारा लिया जा रहा है.