China: देश भर में विरोध प्रदर्शनों के बाद Zero Covid पॉलिसी के नियमों में ढ़ील के संकेत

चीन (China) की ज़ीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन (Lockdown) लगाए जाते हैं, लगातार टेस्टिंग (Mass Testing) की जाती है और संक्रमित ना होने पर भी लोगों को क्वारेंटीन (Quarantine) में डाल दिया जाता है. इसके कारण बीजिंग, शंघाई और गुआंगझू जैसे बड़े शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे.  

China: देश भर में विरोध प्रदर्शनों के बाद Zero Covid पॉलिसी के नियमों में ढ़ील के संकेत

चीन में पिछले सप्तांहत पर विरली विरोध प्रदर्शन रैलियां देखने को मिली थीं. (File Photo)

बीजिंग:

चीन (China) में देश भर में हुए विरोध प्रदर्शनों में कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) को खत्म करने और अधिक राजनैतिक स्वंत्रता की मांग उठने के बाद अब चीन के वरिष्ठ कोविड अधिकारी ने संकेत दिया है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए देश की सख़्त ज़ीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy)) में ढ़ील दी जा सकती है. चीन की ज़ीरो कोविड पॉलिसी में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लगाए जाते हैं, लगातार टेस्टिंग की जाती है और संक्रमित ना होने पर भी लोगों को क्वारेंटीन में डाल दिया जाता है. इसके कारण बीजिंग, शंघाई और गुआंगझू जैसे बड़े शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे.  

चीन के उप प्रीमियर सन चुनलान ने शून्य कोविड की राष्ट्रीय नीति पर चलते हुए अपनाये गये सख्त उपायों के खिलाफ प्रमुख शहरों में उभरे जन प्रतिरोध को देखते हुए इन नियमों में ढील दिये जाने का आह्वान किया है.

श्री सन ने बुधवार को चीन राज्य परिषद द्वारा प्रकाशित एक बयान में कहा, “ चूंकि ओमिक्रॉन वायरस की रोगजनकता कमजोर हुई है और अधिक लोगों को टीका लगाया गया है. देश महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में एक नई स्थिति का सामना कर रहा है.

उन्होंने उल्लेख किया कि चीनी अधिकारियों ने हमेशा “ लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को पहले रखा” और “ एक सुसंगत रणनीति और लचीले उपायों” के साथ महामारी का सामना किया.

गौरतलब है कि चीन के अधिकारियों ने कोविड-19 के प्रकोप ​​​​और देश में महामारी की स्थिति के बिगड़ने के कारण कुछ क्षेत्रों में आंशिक लॉकडाऊन करने के साथ 24 नवंबर से बीजिंग और शंघाई सहित चीन के कई प्रमुख शहरों में प्रतिबंधात्मक उपायों को कड़ा कर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नए प्रतिबंधों के कारण देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए हैं. 24 नवंबर को शिनजियांग उइघुर की राजधानी उरुमकी में एक रिहायशी इमारत में आग लगने के बाद दस लोगों की मौत हो गई.

Featured Video Of The Day

वीडियो: तुर्की में भीषण भूकंप से हवाई अड्डे का रनवे दो भागों में बंटा