"बुखार में सपने देखने जैसा..."; जीरो कोविड पॉलिसी के खत्म होने पर घर वापसी को तैयार चीनी शख्स

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से चीनियों के लिए यह बिना किसी प्रतिबंध के पहला लूनर न्यू ईयर होगा. ऐसे में लोग भारी संख्या में अपने घर लौटेंगे.

चीन में कोरोना का कहर

एक तरफ कोरोना संक्रमण ने चीन में फिर से कहर बरपा रहा है. वहीं दूसरी ओर चीन कोरोना की पाबंदियों को खत्म करता जा रहा है. अब चीन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्वारंटाइन की जरूरी शर्त को भी खत्म कर दिया है. गौर करने वाली बात ये है कि यह डिसीजन ऐसे समय लिया गया है जब देश में कोरोना के केसों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.  कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से चीनियों के लिए यह बिना किसी प्रतिबंध के पहला लूनर न्यू ईयर होगा. ऐसे में लोग भारी संख्या में अपने घर लौटेंगे.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक सैन फ्रांसिस्को में रहने वाले 25 वर्षीय कंसल्टेंट कोनोर झाओ ने कहा, "मैं लगभग दो साल से घर नहीं गया हूं, इसलिए यह घोषणा बुखार के सपने की तरह महसूस हुई." "मैं अपने माता-पिता को देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं, उनके साथ चीनी नव वर्ष बिताना मेरे लिए बहुत मायने रखता है,"  लेकिन देश में जाने वाले यात्रियों की आमद विदेशी यात्राओं की मांग में वृद्धि से मेल खाने की संभावना नहीं है. संक्रमण बढ़ने के बाद कई देशों ने चीन से यात्रियों पर परीक्षण आवश्यकताओं को लागू किया है.

एयरलाइंस अपनी उड़ान अनुसूची में तुरंत बड़े बदलाव करने की इच्छुक नहीं दिख रही हैं. जिसका असर हवाई किराए पर पड़ रहा है. यूबीएस सिक्योरिटीज में चीन के अवकाश और परिवहन अनुसंधान के प्रमुख चेन शिन ने कहा, "यात्रा करने की इच्छा ने चीनियों के बीच जोरदार वापसी शुरू कर दी है."  चीन की सीमाओं को फिर से खोलना कोविड जीरो पॉलिसी के अंत का प्रतीक है, एक ऐसी रणनीति जिसने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को तीन साल के लिए अलग-थलग कर दिया और अर्थव्यवस्था पर भारी पड़ गया. 

सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड जैसे शुरुआती कोविड ज़ीरो समर्थकों के एक साल से अधिक समय बाद, सीमा प्रतिबंधों को समाप्त करने वाला यह अंतिम देश है, जहां क्वारंटाइन-मुक्त अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू हुई. अधिकांश शुरुआती इनबाउंड प्रवाह हांगकांग से आने की उम्मीद है, जिसके माध्यम से कई प्रवासी वैश्विक गंतव्यों से मुख्य शहरों तक सीधी उड़ानें भरेंगे. लगभग 60,000 लोगों के दैनिक कोटा में स्थानों को सुरक्षित करने के लिए वित्तीय हब से उत्तर की ओर यात्रा करने की अनुमति दी गई है, जिसमें बॉर्डर के जरिए 50,000 शामिल हैं, जो दो स्थानों को अलग करते हैं, हालांकि अधिकारियों ने वादा किया है कि समय के साथ ये क्षमता बढ़ाई जाएगी.

ये भी पढ़ें : अगले 40 दिनों में चीन के "ग्रेट माइग्रेशन" में 2 अरब लोग करेंगे यात्रा, कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा 

ये भी पढ़ें : अमेरिकी स्कूल में 6 साल के बच्चे ने टीचर को मारी गोली, पुलिस ने कहा- "...हादसा नहीं था"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com