47 साल बाद सामने आई प्लेन क्रैश की वजह, दुर्घटना में हुई थी कई नेताओं की मौत

मलेशिया में 1976 में एक विमान दुर्घटना हुई थी, जिसमें कई बड़े नेताओं की मौत हो गई थी. इस विमान दुर्घटना की जांच रिपोर्ट को अब सार्वजनिक किया गया है.

47 साल बाद सामने आई प्लेन क्रैश की वजह, दुर्घटना में हुई थी कई नेताओं की मौत

क्रैश रिपोर्ट 25 जनवरी, 1977 को तैयार की गई थी(प्रतीकात्‍मक फोटो)

मलेशिया ने आखिरकार 1976 की विमान दुर्घटना पर एक रिपोर्ट को अवर्गीकृत (गुप्त सूची से हटाना) किया, जिसमें राज्य के कई शीर्ष राजनेता मारे गए थे. रिपोर्ट में खुलासा कियाा गया है कि ऑस्ट्रेलियाई निर्मित टर्बोप्रॉप को अनुचित तरीके से लोड किया गया था, जिससे पायलट नियंत्रण खो बैठा था. विमान की खराबी, तोड़फोड़, आग या विस्फोट का कोई सबूत नहीं था. क्रैश रिपोर्ट 25 जनवरी, 1977 को तैयार की गई थी, जिसे अब सार्वजनिक किया गया है. इस रिपोर्ट में कई खुलासे किए गए हैं.

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को जारी 21 पेज की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की सरकारी एयरक्राफ्ट फैक्ट्रीज द्वारा बनाया गया विमान सबा राज्य की राजधानी कोटा किनाबालु में उतरने से पहले समुद्र तल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी 10 यात्रियों और पायलट की मौत हो गई थी. मलेशियाई समाचार एजेंसी बरनामा के अनुसार, 6 जून की दुर्घटना, जिसे तारीख के कारण डबल सिक्स के रूप में जाना जाता है, ने सबा के मुख्यमंत्री तुन फुआद स्टीफेंस और राज्य के आवास और स्थानीय सरकार मंत्री, वित्त मंत्री और संचार और सार्वजनिक निर्माण मंत्री की हत्या कर दी.

प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि पीड़ितों के रिश्तेदारों और जनता की मांग पर रिपोर्ट जारी की जाएगी. अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इतने लंबे समय तक रिपोर्ट को सार्वजनिक क्यों नहीं किया गया.

विमान दुर्घटना की रिपोर्ट के अनुसार, सबा एयर विमान का 42 वर्षीय पायलट ड्रग्स या अल्कोहल के नशे में नहीं था, लेकिन उसकी पिछली लॉग बुक में से एक के जलने की सूचना मिली थी, जबकि दूसरी चोरी हो गई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि रिकॉर्ड दिखाते हैं कि उनका प्रदर्शन और प्रशिक्षण रिकॉर्ड "खराब" और "मार्जिनल" था, जबकि पायलट "पूरी तरह से फिट" था, सबूत बताते हैं कि वह थका हुआ था और उसे पेट की बीमारी थी.

विमान दो पायलटों के लिए बनाया गया था, लेकिन उनमें से एक को हटा दिया गया था, ताकि 10वां यात्री सह-पायलट की सीट पर लेबुआन में विमान पर चढ़ सके. रिपोर्ट के मुताबिक, विमान दूसरी उड़ान से सामान ले जा रहा था, जो पहले चला गया था और गलत लोडिंग ने गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को प्रभावित किया था. पायलट ने उड़ान भरते समय लोड के गलत वितरण पर ध्यान नहीं दिया.

विमान दुर्घटना की जांच दल में मलेशिया के नागरिक उड्डयन विभाग और वायु सेना के अधिकारियों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई परिवहन विभाग के अधिकारी शामिल थे. क्रैश रिपोर्ट 25 जनवरी, 1977 को तैयार की गई थी.

ये भी पढ़ें:-
बेटे को मिट्टी भी नहीं दे पाएगा अतीक अहमद, देर रात तक पोस्टमार्टम के बाद आज सुपुर्द-ए-खाक होगा असद
गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की ‘लू' की चेतावनी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें