
- अहमदाबाद हादसे के बाद DGCA ने एयर इंडिया के सभी बोइंग 787 विमानों की जांच का निर्देश दिया था.
- केंद्रीय मंत्री मुरलीधर मोहोल ने में बताया कि कुल 33 विमानों में से 31 विमानों की जांच की गई.
- मंत्री के मुताबिक, 8 विमानों में मामूली खामियां मिलीं, जिनमें सुधार के बाद विमान रिलीज़ कर दिए गए.
अहमदाबाद में एयर इंडिया के विमान हादसे के बाद एविएशन रेग्युलेटर DGCA ने एयर इंडिया के सभी बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमानों की अतिरिक्त जांच का निर्देश दिया था. इस दौरान एयर इंडिया के 33 बोइंग 787-8/9 विमानों की जांच की गई. सरकार की तरफ से सोमवार को संसद में बताया गया कि इस जांच के दौरान एयर इंडिया के 8 विमानों में मामूली खामियां पाई गई थीं.
क्रैश के बाद जांच के आदेश दिए थे
एयर इंडिया का विमान 12 जून को अहमदाबाद से लंदन के लिए उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद क्रैश हो गया था. इस हादसे में विमान में सवार 242 में से 241 यात्री और क्रू मेंबर मारे गए थे. सिर्फ एक ही यात्री जीवित बचा था. इस दुर्घटना में बीजे मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में भी कई लोग मारे गए थे. इस हादसे के बाद सरकार ने एयर इंडिया के सभी बोइंग विमानों की जांच के आदेश दिए थे.
33 में से 31 विमानों की जांच की गई
इस बारे में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने राज्य सभा में दिए एक लिखित जवाब में बताया कि एयर इंडिया के विमान हादसे के बाद डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन (DGCA) के क्षेत्रीय कार्यालयों के समन्वय से कुल 33 विमानों में से 31 ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट का इंस्पेक्शन किया गया था. इन विमानों में से 8 विमानों में मामूली खामियां पाई गई थीं. इन विमानों में सुधार के बाद उड़ान के लिए रिलीज़ कर दिया गया है. बाकी के 2 विमान अभी शेड्यूल्ड मेंटिनेंस में रखे गए हैं.
दिग्विजय सिंह ने पूछा था सवाल
यह जवाब कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह के उस सवाल पर आया है, जिसमें उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री से पूछा था कि अहमदाबाद में एयर इंडिया विमान हादसे के बाद क्या DGCA, एयर इंडिया या एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के किसी अधिकारी की जवाबदेही तय की गई है? उन्होंने ये भी पूछा था कि क्या बोइंग के ड्रीमलाइनर विमानों का कोई स्वतंत्र ऑडिट किया गया है?
विमानों का लगातार सेफ्टी ऑडिट
राज्य सभा में अपने जवाब में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मोहोल ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि DGCA ने विमानों के सुरक्षित संचालन और उनके रखरखाव के लिए व्यापक सिविल एविएशन नियम बना रखे हैं. इन नियमों को लगातार अपडेट किया जाता है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) व यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (EASA) मानकों के अनुरूप बनाया जाता है.
उन्होंने बताया कि DGCA के पास विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्तरीय सर्विलांस और ऑडिट फ्रेमवर्क है. इसके तहत DGCA निरंतर सेफ्टी ऑडिट, ऑनस्पॉट जांच , नाइट सर्विलांस और सभी ऑपरेटरों के रैंप इंस्पेक्शन करता है. मेंटिनेंस की निरंतर निगरानी भी इसमें शामिल है".
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने अपने जवाब में सदन को ये भी बताया कि अहमदाबाद में एयर इंडिया विमान हादसे की जांच एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) द्वारा की जा रही है ताकि पता लगाया जा सके कि किन कारणों से ये दर्दनाक विमान हादसा हुआ.
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