विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2012

परमाणु मुद्दे पर ईरान से नहीं हो पाया समझौता : आईएईए प्रमुख

Read Time: 2 mins
वियना: अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निदेशक युकियो अमानो ने बुधवार को कहा कि एजेंसी की टीम के तेहरान दौरे के दौरान ईरान के साथ उसके परमाणु मुद्दे को लेकर समझौता नहीं हो सका।

परमाणु मुद्दे पर ईरानी अधिकारियों के साथ दूसरे दौर की दो दिवसीय वार्ता से एजेंसी की टीम के लौटने के बाद अमानो ने कहा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर स्पष्टीकरण तथा समझौते के लिए सघन प्रयास किए गए। लेकिन दुर्भाग्यवश, समझौता नहीं हो सका। इससे पहले परमाणु कार्यक्रम पर समझौते के लिए ईरान से जनवरी में वार्ता हुई थी।

अमानो की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "पहले और दूसरे दौरे की दोनों वार्ताओं के दौरान एजेंसी की टीम ने पारचीन स्थित सैन्य ठिकाने पर  जाने का अनुरोध किया, लेकिन ईरान ने इसकी अनुमति नहीं दी।" अमानो ने ईरान के इस रवैये को 'निराशाजनक' करार दिया। एजेंसी का मानना है कि पारचीन में ही ईरान की संदिग्ध परमाणु गतिविधियां चल रही हैं।

आईएईए की रिपोर्ट के आधार पर संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था के बोर्ड ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें इस मुद्दे के समाधान के लिए एजेंसी व ईरान के बीच संवाद बढ़ाने की बात कही गई है।

उधर, तेहरान ने आईएईए की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें ईरान पर परमाणु बम बनाने की गतिविधि में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। ईरान ने रिपोर्ट को 'असंतुलित, गैर-पेशेवराना और राजनीतिक रूप से प्रेरित' बताया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;