तनावपूर्ण संबंधों के बीच कनाडा भारत में नियोजित व्यापार मिशन को कर रहा स्थगित

कनाडाई मंत्री का ये निर्णय नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा अपने कनाडाई समकक्ष को डांटे जाने के कुछ ही दिनों बाद बढ़ते तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों को दर्शाता है.

तनावपूर्ण संबंधों के बीच कनाडा भारत में नियोजित व्यापार मिशन को कर रहा स्थगित

(फाइल फोटो)

ओटावा:

कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी अक्टूबर में प्रस्तावित भारत के लिए अपने व्यापार मिशन को स्थगित कर रही हैं. इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी दी. रॉयटर्स के अनुसार मंत्री का ये निर्णय नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा अपने कनाडाई समकक्ष को डांटे जाने के कुछ ही दिनों बाद बढ़ते तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों को दर्शाता है.

मंत्री के प्रवक्ता शांति कोसेंटिनो ने बिना कोई कारण बताए कहा, "इस समय, हम भारत में आगामी व्यापार मिशन को स्थगित कर रहे हैं."

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान कई विश्व नेताओं के साथ औपचारिक द्विपक्षीय बैठकें कीं, ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को नजरअंदाज कर दिया, और पांच दिन पहले केवल एक छोटी, अनौपचारिक बैठक की अनुमति दी. 

भारत में अपने गृह राज्य पंजाब के बाहर कनाडा में सिखों की आबादी सबसे अधिक है, और यह देश कई विरोध प्रदर्शनों का स्थल रहा है जिन्होंने भारत को परेशान किया है. 

नेताओं की मुलाकात के बाद भारत सरकार ने कहा, "वे अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं."

बता दें कि शुक्रवार को भारत ने कहा कि उसने कनाडा के साथ अपने ट्रेड टॉक को रोक दिया है. कनाडा ने भी इस महीने की शुरुआत में इसी तरह की घोषणा करते हुए कहा था कि "जायजा लेने" के लिए इस तरह के ठहराव की आवश्यकता है. 

लगभग चार महीने पहले ही दोनों देशों ने कहा था कि उनका लक्ष्य इस साल एक प्रारंभिक व्यापार समझौते पर मुहर लगाना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- रक्षा मंत्रालय ने 45 हजार करोड़ रुपये के सैन्य साजोसामान की खरीद को मंजूरी दी
-- महाराष्ट्र : डोम्बिवली में चार मंजिला इमारत ढही, एक मौत, एक महिला को बचाया गया