विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

महाराष्ट्र : डोम्बिवली में चार मंजिला इमारत ढही, एक व्यक्ति की मौत, एक महिला को बचाया गया

इमारत में 44 आवास थे और इसके कुछ हिस्से ढहने शुरू होने होने के बाद गुरुवार से ही इसे खाली कराया जा रहा था.

Read Time: 4 mins
महाराष्ट्र : डोम्बिवली में चार मंजिला इमारत ढही, एक व्यक्ति की मौत, एक महिला को बचाया गया
प्रतीकात्मक तस्वीर
ठाणे (महाराष्ट्र):

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के डोम्बिवली पूर्व इलाके में शुक्रवार को चार मंजिला एक रिहायशी इमारत ढहने के बाद मलबे में दबने से 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी, वहीं एक महिला को जीवित निकाला गया है. नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय अधिकारियों ने पहले ही इमारत को ‘‘जर्जर और खतरनाक'' घोषित किया हुआ था.

उन्होंने बताया कि कल्याण डोम्बिवली नगर निगम (केडीएमसी) के अधिकार क्षेत्र में आने वाले आयरे गांव में स्थित ‘आदिनारायण भवन' शाम को ढह गया. इमारत में 44 आवास थे और इसके (इमारत के) कुछ हिस्से ढहने शुरू होने होने के बाद बृहस्पतिवार से ही इसे खाली कराया जा रहा था.

उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम करीब पांच बजकर 40 मिनट पर इमारत गिर गयी और खोज एवं बचाव दलों ने कुछ समय बाद मलबे से सूरज बिरजा लोद्या (55) का शव निकाला.

टीएमसी आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तड़वी ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि रात सवा नौ बजे, 54 वर्षीय दीप्ति सुनील लोद्या को मलबे से जीवित बाहर निकाला गया और उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. उन्होंने बताया कि एक और व्यक्ति के फंसे होने की आशंका के चलते बचाव अभियान जारी है.

केडीएमसी प्रमुख भाऊसाहेब दांगडे ने बताया कि ऐसी जानकारी है कि दो लोग बीमार थे और उनके मलबे में फंसे होने की आशंका है जबकि बाकी अन्य निवासियों को बाहर निकाल लिया गया था.

दांगडे ने पत्रकारों से कहा, ‘‘50 वर्ष पुरानी इमारत को खतरनाक घोषित किया गया था और इसमें रहने वाले लोगों को एक नोटिस जारी कर इमारत खाली करने के लिए कहा गया था. कई लोगों ने इमारत खाली कर दी थी लेकिन कुछ इमारत में लौट आए थे.''

उन्होंने बताया कि इमारत का कुछ हिस्सा ढह रहा था और बृहस्पतिवार शाम को इसे खाली कराने की प्रक्रिया शुरू की गयी तथा इमारत ढहने के वक्त भी यह प्रक्रिया चल रही थी.

एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘यह एक अवैध इमारत थी और केडीएमसी ने पहले ही इसे खतरनाक करार दिया था.'' उन्होंने बताया कि दांगडे तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में दमकलकर्मी और स्थानीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के सदस्यों द्वारा राहत एवं बचाव अभियान चलाया गया.

घटनास्थल पर नगर निकाय के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वार्ड में 40 इमारतें थीं जिन्हें खतरनाक घोषित किया गया था जबकि केडीएमसी के क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों में ऐसी 602 इमारतें हैं.

ऐसी इमारतों पर नगर निकाय की कार्रवाई पर एक सवाल के जवाब में दांगडे ने कहा कि अभी घटनास्थल पर तलाश एवं बचाव अभियान चलाना प्राथमिकता है.

इससे पहले, ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि इमारत गिरने के बारे में सूचना मिलने के बाद ठाणे आपदा मोचन बल के एक दल को भी घटनास्थल पर भेजा गया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; जानें क्या है IMD का अलर्ट
महाराष्ट्र : डोम्बिवली में चार मंजिला इमारत ढही, एक व्यक्ति की मौत, एक महिला को बचाया गया
"हमें सरकार से मिली 1.08 करोड़ रुपये की सहायता" : दिवंगत अग्निवीर के परिजन
Next Article
"हमें सरकार से मिली 1.08 करोड़ रुपये की सहायता" : दिवंगत अग्निवीर के परिजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com