कनाडा ने जारी की चेतावनी, कहा- पाकिस्तान की सीमा से लगे भारतीय राज्यों की यात्रा न करें

Landmine Threats कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें भारत में पाकिस्तान की सीमा से लगे राज्यों की यात्रा नहीं करने के लिए कहा गया है. इसके पहले भारत ने 23 सितंबर को कनाडा में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजारी जारी की थी.

कनाडा ने जारी की चेतावनी, कहा- पाकिस्तान की सीमा से लगे भारतीय राज्यों की यात्रा न करें

कनाडा ने भारत यात्रा को लेकर जारी की गाइडलाइन. (फाइल फोटो)

ओटावा:

कनाडा ने भारत की यात्रा को लेकर अपने नागरिकों के लिए एक विचित्र ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. कनाडा ने अपने नागरिकों को गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों के सभी क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी है, जो "बारूदी सुरंगों की उपस्थिति" और "अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति" के कारण पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करते हैं.

"एडवाइजरी में कहा गया है, गुजरात, पंजाब राजस्था में अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटित आयुधों की उपस्थिति के कारण निम्नलिखित राज्यों में पाकिस्तान के साथ सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी यात्रा से बचें. कनाडा सरकार ने अपनी वेबसाइट पर जो यात्रा परामर्श जारी किया था, जिसे आखिरी बार 27 सितंबर को अपडेट किया गया था, वह भी अपने नागरिकों से "पूरे देश में आतंकवादी हमलों के खतरे" के कारण भारत में उच्च स्तर की सावधानी बरतने के लिए कहा है. इस एडवाइजरी में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में या उसके भीतर यात्रा करना शामिल नहीं है. एडवाइजरी में लोगों से 'आतंकवाद और उग्रवाद के जोखिम के कारण' असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने का भी आग्रह किया गया है.

भारत ने 23 सितंबर को जारी की थी एडवाइजरी
इससे पहले, भारत ने 23 सितंबर को कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को देश में बढ़ती अपराधों और भारत विरोधी गतिविधियों के बीच सतर्क रहने के लिए एक सलाह जारी की थी. विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि कनाडा में भारतीय मिशनों ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया है और उनसे इन अपराधों की जांच करने का अनुरोध किया है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'कनाडा में घृणा अपराधों, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों की घटनाओं में तेज वृद्धि हुई है. विदेश मंत्रालय और कनाडा में हमारे उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया है और उनसे अनुरोध किया है कि उक्त अपराधों की जांच करें और उचित कार्रवाई करें.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: चीन की सत्ता पलट की अफवाहें खत्म, एक कार्यक्रम में पहुंचे Xi Jinping