विज्ञापन
This Article is From May 26, 2014

नाइजीरियाई गांव पर बोको हराम का हमला, 24 की हत्या

कानो:

बोको हराम के बंदूकधारियों ने पूर्वोत्तर नाइजीरिया के एक गांव पर हमला बोलकर कम से कम 24 लोगों की हत्या कर दी। पूर्वोत्तर नाइजीरिया में इस्लामी चरमपंथियों ने हाल के कुछ महीनों में घातक हमले तेज कर दिए हैं।

सूर्योदय के बाद मोटरसाइकिल पर सवार बंदूकधारियों ने बोरनो राज्य के कामूया गांव पर हमला बोल दिया। हमलावरों ने साप्ताहिक बाजार जाते स्थानीय नागरिकों पर गोलियां चला दीं।

ये हमले दर्शाते हैं कि पिछले माह 200 से ज्यादा स्कूली छात्राओं का अपहरण करके दुनिया की नजरों में आने वाला बोको हराम अपनी मर्जी से प्रत्यक्ष रूप से हमले कर सकता है। इसके साथ ही ये हमले सुरक्षा पर नाइजीरियाई सेना की कमजोर पकड़ भी दर्शाते हैं।

पिछले साल मई से बोरनो और दो पड़ोसी पूर्वोत्तर राज्यों में आपातकाल की स्थिति पैदा बनी हुई है।

स्थानीय निवासी बाला मशेलिया ने एएफपी को बताया, वे मोटरसाइकिलों पर सवार होकर आए और उन्होंने गांव के अंदर जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया। उन्होंने लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी की। इन लोगों में अधिकतर पड़ोसी गांवों के वे व्यापारी थे, जो बाजार में आए थे। उन्होंने 24 लोगों को मार दिया और फिर चले गए। हमें पक्का यकीन है कि हमलावर बोको हराम के ही लोग थे।

मिशेलिया ने टेलीफोन पर बताया कि आतंकित निवासी और अधिक हमलों के डर से गांव छोड़कर पास के शहर बियू चले गए। एक अन्य निवासी दाउद इब्राहिम ने भी घटना का ऐसा ही विवरण देते हुए कहा, बंदूकधारियों ने कहा कि वे और हमलों के लिए लौटेंगे। हमें लगा कि अपनी जिंदगी बचाने के लिए हमें ये जगह छोड़नी होगी। बोकोहराम ने बोरनो के भीतर हमले बढ़ा दिए हैं। गांवों पर धावा बोलकर वे निवासियों की हत्या करते हैं, भोजन का सामान लूटते हैं और घरों में आग लगा देते हैं।

स्थानीय नागरिकों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को संदिग्ध आतंकी हमलावरों ने बोरनो राज्य के दो जिलों में चार गांवों पर हमला बोलकर 34 लोगों की हत्या कर दी।

सोमवार, मंगलवार और बुधवार को तीन अलग-अलग हमलों में 50 से ज्यादा लोग मारे गए। इनमें से दो हमले बोरनो के सुदूर शहर चिबोक के पास हुए, जहां से लड़कियों का अपहरण किया गया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com