विज्ञापन
Story ProgressBack

नाइजीरिया में हुए आत्मघाती हमलों में 18 की मौत, 42 लोग घायल

बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एसईएमए) के अनुसार, हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 42 अन्य घायल हो गए.

Read Time: 2 mins
नाइजीरिया में हुए आत्मघाती हमलों में 18 की मौत, 42 लोग घायल
19 "गंभीर रूप से घायल" लोगों को क्षेत्रीय राजधानी मैदुगुरी ले जाया गया.
कानो, नाइजीरिया:

पूर्वोत्तर नाइजीरिया में शनिवार को हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 18 लोग मारे गए और 19 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इसकी जानकारी आपातकालीन सेवाओं द्वारा दी गई. पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, ग्वोजा शहर में हुए तीन विस्फोटों में से एक में, अपनी पीठ पर बच्चे को बांधे एक महिला हमलावर ने एक विवाह समारोह के बीच में विस्फोटकों में विस्फोट कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि कैमरून के सीमावर्ती शहर में हुए अन्य हमलों में एक अस्पताल और पहले हुए विवाह विस्फोट के पीड़ितों के अंतिम संस्कार को निशाना बनाया गया.

बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एसईएमए) के अनुसार, हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 42 अन्य घायल हो गए. एएफपी द्वारा देखी गई रिपोर्ट में एजेंसी के प्रमुख बार्किंडो सैदु ने कहा कि "अब तक 18 लोगों की मौत की सूचना मिली है, जिनमें बच्चे, पुरुष, महिलाएं और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं."

सैदु ने रिपोर्ट में कहा कि 19 "गंभीर रूप से घायल" लोगों को क्षेत्रीय राजधानी मैदुगुरी ले जाया गया, जबकि 23 अन्य को निकाले जाने का इंतजार है. ग्वोजा में सेना की सहायता करने वाले मिलिशिया के एक सदस्य ने बताया कि सुरक्षा चौकी पर हुए एक अन्य हमले में उसके दो साथी और एक सैनिक भी मारे गए, हालांकि अधिकारियों ने तत्काल संख्या की पुष्टि नहीं की. बोको हराम के आतंकवादियों ने 2014 में ग्वोजा पर कब्जा कर लिया था, जब समूह ने उत्तरी बोर्नो के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था.

2015 में चाड की सेना की मदद से नाइजीरियाई सेना ने इस शहर पर पुनः कब्जा कर लिया था, लेकिन तब से समूह ने शहर के पास के पहाड़ों से हमले जारी रखे हैं. बोको हराम ने कई बार यहां छापे मारे हैं, जिसमें पुरुषों की हत्या की गई है और फलों की तलाश में शहर से बाहर जाने वाली महिलाओं का अपहरण किया गया है. 

हिंसा में 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में लगभग दो मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं. यह संघर्ष पड़ोसी नाइजर, कैमरून और चाड तक फैल गया है, जिसके कारण उग्रवादियों से लड़ने के लिए एक क्षेत्रीय सैन्य गठबंधन का गठन किया गया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
7.2 तीव्रता का भूकंप आखिर कैसे झेल गया पेरू, कैसे किसी इमारत में नहीं आई कोई दरार ? जानें इसके बारे में सबकुछ
नाइजीरिया में हुए आत्मघाती हमलों में 18 की मौत, 42 लोग घायल
यूक्रेन के शहर पर रूसी हमले में 7 की मौत, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने सहयोगियों से मांगे और हथियार
Next Article
यूक्रेन के शहर पर रूसी हमले में 7 की मौत, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने सहयोगियों से मांगे और हथियार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;