युद्धविराम, बंधक समझौते पर जारी बातचीत की बाइडेन और नेतन्याहू ने की समीक्षा

व्हाइट हाउस की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि दोनों सहयोगियों ने गाजा में तत्काल युद्धविराम के साथ-साथ बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रही बातचीत की समीक्षा की.

युद्धविराम, बंधक समझौते पर जारी बातचीत की बाइडेन और नेतन्याहू ने की समीक्षा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( फाइल फोटो )

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रविवार को इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की और हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को मुक्त कराने के लिए चल रही बातचीत की समीक्षा की. व्हाइट हाउस की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि दोनों सहयोगियों ने गाजा में तत्काल युद्धविराम के साथ-साथ बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रही बातचीत की समीक्षा की.

युद्धग्रस्त क्षेत्र में लंबे समय से अपेक्षित संघर्ष विराम तक पहुंचने के लिए राजनयिक प्रयास तेज हो गए हैं. इजरायली सरकार को युद्धविराम के लिए अपने वैश्विक सहयोगियों और बंधकों की रिहाई की मांग कर रहे इजरायली प्रदर्शनकारियों के तीव्र दबाव का सामना करना पड़ रहा है. मिस्र, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका महीनों से नए संघर्ष विराम के लिए मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं.

बाइडेन और नेतन्याहू ने गाजा में मानवीय सहायता के वितरण में वृद्धि पर भी चर्चा की, जिसमें इस सप्ताह से नए उत्तरी क्रॉसिंग खोलने की तैयारी भी शामिल है. मानवीय एजेंसियों द्वारा गाजा में संकट की और अधिक गंभीर चेतावनी देने के साथ, इजरायल पर वैश्विक स्तर पर और विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से दबाव बढ़ रहा है कि वह क्षेत्र में अधिक सहायता भेजने की इजाजत दें. नेतन्याहू ने राफा में सेना भेजने की कसम खाई है, जहां 15 लाख से अधिक नागरिकों ने शरण ले रखी है.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार उपप्रधानमंत्री नियुक्त, नवाज शरीफ के हैं करीबी संबंध

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : ईरान ने पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के चालक दल में शामिल भारतीय सदस्यों को राजनयिक पहुंच प्रदान की