विज्ञापन

शेख हसीना: बांग्लादेश के हीरो की बेटी कैसे बन गई अपने ही मुल्क की विलेन... अब सामने है ये चुनौती?

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पद छोड़ दिया है और अज्ञात स्‍थान के लिए रवाना हो गई हैं. शेख हसीना ने अपने पिता की हत्‍या के बाद निर्वासन झेला था और अब यह वक्‍त भी उनके लिए चुनौतियों से भरा है.

शेख हसीना: बांग्लादेश के हीरो की बेटी कैसे बन गई अपने ही मुल्क की विलेन... अब सामने है ये चुनौती?
नई दिल्‍ली:

अवामी लीग की प्रमुख और बांग्लादेश (Bangladesh) की तीन बार प्रधानमंत्री रहीं 77 साल की शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने सेना के 45 मिनट के अल्टीमेटम के बीच सोमवार को पद छोड़ दिया और हिंसाग्रस्त देश से अज्ञात स्‍थान के लिए रवाना हो गईं. माना जा रहा है कि यह स्‍थान उनके लिए परिचित होगा. बांग्‍लादेश की सेना के अधिकारियों ने शेख हसीना के पिता की हत्‍या कर दी थी, जिसके बाद उन्‍होंने निर्वासन झेला और फिर अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की.  

शेख मुजीबुर्रहमान एक करिश्‍माई नेता थे, जिन्‍होंने पूर्वी पाकिस्‍तान को आजादी दिलाई और बांग्‍लादेश के रूप में एक नए राष्‍ट्र का जन्‍म हुआ. हालांकि बांग्‍लादेश में आज हुई हिंसा में उनकी प्रतिमा को भी तोड़ दिया गया. 

1996 के राष्‍ट्रीय चुनाव में अवामी लीग की जीत 

मुजीबुर्रहमान की हत्या के वक्‍त शेख हसीना की उम्र 28 साल थीं. वह 1975 से 1981 तक निर्वासन में रहीं. निर्वासन के दौरान ही शेख हसीना अपने पिता द्वारा स्थापित पार्टी की प्रमुख बनीं और वापस आकर राजनीति में कूद पड़ीं. 

शेख हसीना ने 1996 में अवामी लीग को राष्ट्रीय चुनाव में जीत दिलाई और वह बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं. 

उनके नेतृत्व के शुरुआती सालों में बांग्‍लादेश की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे में जबरदस्‍त विकास देखा गया. यही वो कारण था जिसके चलते दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिने जाने वाले बांग्लादेश के लोगों के जीवन स्तर में तेजी से बदलाव आया. 

Latest and Breaking News on NDTV

शेख हसीना पर तानाशाही और निरंकुशता का आरोप 

हालांकि न्यायपालिका के साथ शेख हसीना के तनावपूर्ण संबंधों और विरोध प्रदर्शनों की लंबी श्रृंखला से निपटने को लेकर आलोचकों की एक पीढ़ी को जन्म दिया, जिन्होंने उन पर तानाशाही और निरंकुशता का आरोप लगाया. बाद के दो चुनावों में शेख हसीना पर जीत में धांधली करने के आरोप लगे और इसके साथ ही उस वक्‍त देश के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक के साथ विवाद जुड़ते चले गए. 

चटगांव पहाड़ी इलाकों में 25 साल के संघर्ष के बाद शेख हसीना के शांति लाने के प्रयासों को 1998 में यूनेस्को ने होउफौएट-बोइग्नी शांति पुरस्कार से मान्यता दी. 

Latest and Breaking News on NDTV

इस्‍तीफे की मांग में बदला विरोध प्रदर्शन 

बांग्‍लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन कुछ हफ्तों पहले स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सरकारी नौकरियों में कोटा देने के मुद्दे से शुरू हुआ था और यह विरोध प्रदर्शन अप्रत्याशित रूप से उनके इस्तीफे की मांग में बदल गया. 

हिंसा के बाद सेना ने कार्रवाई की और इसे कुछ लोग उस नेता के राजनीतिक करियर के आखिरी अध्याय के रूप में देखते हैं, जिन्‍होंने 1947 में जन्‍म लेने के बाद से ही देश में कई तरह के  उतार-चढ़ाव को देखा है. 

शेख हसीना के सामने है ये सबसे बड़ी चुनौती 

अपने उथल-पुथल भरे करियर में शेख हसीना को ग्रेनेड हमलों और हत्या के प्रयासों का सामना करना पड़ा है. सेना द्वारा उन्हें तीन बार नजरबंद किया गया था. हालांकि कई लोगों का मानना ​​है कि उनका राजनीतिक स्‍मृति लेख लिखना अभी भी जल्दबाजी होगा.

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब शेख हसीना के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने देश से दूर रहकर सेना से नेगोशिएट करने की है, ताकि वो अपने पिता शेख मुजीबुर्रहमान की विरासत को वापस पा सके. साथ ही अवामी लीग की कमान दोबारा थाम सके.
 

ये भी पढ़ें :

* बांग्लादेश में कब-कब हुआ तख्तापलट? सद्दाम, गद्दाफी...के तानाशाह बनने से लेकर अंत की कहानी
* बांग्लादेश में हर जगह भीड़ का तांडव, बंग बंधु की प्रतिमा को भी नहीं छोड़ा, ये सीन देख रोया होगा हसीना का दिल
* भारत की सीमा में देखा गया बांग्लादेश का विमान, कहां जा रही हैं शेख हसीना?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Apple ने एक्शन बटन और A18 चिप के साथ लॉन्च की आईफोन-16 सीरीज, वॉच 10 और अल्ट्रा वॉच 2 भी किया पेश
शेख हसीना: बांग्लादेश के हीरो की बेटी कैसे बन गई अपने ही मुल्क की विलेन... अब सामने है ये चुनौती?
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
Next Article
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com