बांग्लादेश : 9 साल में हिन्दुओं के 3700 से अधिक घरों-मंदिरों पर हुए हमले, ये साल सबसे बदतर- रिपोर्ट

पिछले पांच साल की बात करें तो 2021 तो बांग्लादेश में हिन्दुओं (Bangladesh Hindu Attack) के लिए सबसे भयानक रहा. कुछ दिनों में हिन्दुओं के मंदिर और दुर्गा पूजा पंडालों (durga puja) पर हमले हुए हैं. 

बांग्लादेश : 9 साल में हिन्दुओं के 3700 से अधिक घरों-मंदिरों पर हुए हमले, ये साल सबसे बदतर- रिपोर्ट

बांग्लादेश में हिन्दू मंदिर, घरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले हुए (फाइल)

नई दिल्ली:

bangladesh attack on hindus : बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दुओं (Bangladesh Minorties Attacked) पर हालिया हमलों ने नई चिंता खड़ी कर दी है. एक धार्मिक संगठन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि पिछले नौ साल में हिन्दू समुदाय के घरों और मंदिरों पर हुए हमलों को लेकर चौंकाने वाली रिपोर्ट दी है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 9 साल में हिंदुओं के 3721 घरों और मंदिरों (hindu temples) में तोड़फोड़ की गई है. नागरिक अधिकार समूह ऐन ओ सालिश केंद्र (Ain o Salish Kendra) ने ये रिपोर्ट दी है. ढाका ट्रिब्यून ने रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि पिछले पांच साल की बात करें तो 2021 तो बांग्लादेश में हिन्दुओं के लिए सबसे भयानक रहा. कुछ दिनों में हिन्दुओं के मंदिर और दुर्गा पूजा पंडालों (durga puja) पर हमले हुए हैं. 

बांग्लादेश: हिंदुओं के मंदिर, व्यवसायों पर फिर हमला, अल्पसंख्यक समूह देश भर में करेंगे अनशन

रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान हिन्दुओं के मंदिरों, मूर्तियों और पूजास्थलों पर हमलों (hindu temples) के 1678 मामले सामने आए. इसके अलावा पिछले तीन साल में 18 हिन्दू परिवारों (hindu families) को भी निशाना बनाया गया. नागरिक अधिकार समूह के कार्यकर्ताओं का कहना है कि ये भयावह आंकड़े भी सही तस्वीर पेश नहीं करते हैं, क्योंकि वास्तविक संख्या इससे कहीं ज्यादा है. ज्यादातर छोटे मामलों को मीडिया कवरेज नहीं मिलती और न ही शिकायत दर्ज की जाती है. 

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2014 सबसे खराब वर्ष रहा, जब अल्पसंख्यक समुदाय के 1201 घरों पर हमला बोला गया. इन घरों में उपद्रवियों द्वारा तोड़फोड़ (vandalized) और जला देने की घटनाएं हुईं. ढाका ट्रिब्यून (Dhaka Tribune) के अनुसार, इस साल अब तक 196 घरों, कारोबारी प्रतिष्ठानों, मंदिरों, बौद्ध मंदिर और मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं हो चुकी हैं.

बांग्लादेश के कोमिला इलाके में कुरान (Quran) की बेअदबी को लेकर उड़ी अफवाहों के बाद हिन्दुओं पर हमले की घटनाएं (communal attacks) और बढ़ी हैं. अफवाहें उड़ी हैं कि दुर्गा पूजा (Durga Puja) के एक पंडाल में पवित्र कुरान के साथ बेअदबी की गई. बांग्लादेश की हिन्दू, बौद्ध और क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने दावा किया है कि इन हमलों में करीब 70 लोग घायल हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही 130 दुकानों, घरों, मंदिरों को नुकसान पहुंचाया गया है. चंदपुर, चित्तेगांव, बंदरबन, गाजीपुर, मौलवीबाजार जैसे कई इलाकों में पूजा पंडालों पर हमले हुए हैं. नोआखाली जिले के बेगमगंज उपजिला में हुए दशहरे के दिन दुर्गा पूजा समारोह पर हुए हमले में जतन कुमार सिन्हा नाम के शख्स की मौत हो गई.